scriptWeather Update : मौसम विभाग का नया अलर्ट, अगले 4-5 दिनों में हाड़ौती के रास्ते आ सकता है मानसून | Weather Update: New alert from the Meteorological Department, monsoon may arrive via Hadoti in the next 4-5 days | Patrika News
बारां

Weather Update : मौसम विभाग का नया अलर्ट, अगले 4-5 दिनों में हाड़ौती के रास्ते आ सकता है मानसून

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

बारांJun 22, 2024 / 03:44 pm

जमील खान

Rajasthan Monsoon News : बारां. शहर समेत जिले के कई क्षेत्रों में सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे जो दोपहर 12 बजे बाद बरसे। इसके बाद रुक-रुककर करीब डेढ़ घंटे तक रिमझिम बरसात होती रही। इसके चलते लोगों को उमस व गर्मी से काफी राहत मिली। हालांकि चार बजे बाद वापस धूप खिल आई। शहर में अधिकतम तापमान में एक साथ भारी गिरावट हुई। न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री तक गिर गया। इस दिन अधिकतम 34 तथा तथा न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रिकार्ड किया गया।
जिले में दो दिन से मौसम में आए बदलाव ने गर्मी और उमस को धो डाला है। जिलेभर में लगातार मगर छितराई हुई प्री-मॉनसून की बारिश ने तापमान में कमी लाकर लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत दी है। इधर, मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।
हालांकि बीते गुरुवार से ही यहां पर प्री-मानसून का दौर शुरू हो चुका है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की जानकारी के अनुसार राजस्थान में 26 से 28 जून के बीच हाड़ौती से मानसून की एंट्री के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 26 जून से 28 जून के बीच राजस्थान के उदयपुर और कोटा से प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी।
बारिश का दौर जारी
बीते गुरुवार से ही यहां पर प्री मानसून का दौर शुरू हो चुका है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। इसके चलते मौसम केंद्र ने कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर रखा है। 24 जून से कोटा संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 24 जून तक प्रदेश के पूर्वी भाग में येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को भी मौसम विभाग ने मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है।
जारी किया था अलर्ट
मौसम केंद्र जयपुर की ओर से शुक्रवार सुबह बारां, बूंदी और कोटा सहित झालावाड़ में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया था। इस दौरान इन इलाकों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन/ वज्रपात/ तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई।
पलायथा. कस्बे सहित क्षेत्र में शुक्रवार को रिमझिम बरसात का दौर शुरू हुआ। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। दोपहर 1 बजे से शुरू हुई बरसात 3 बजे तक चलती रही। इससे पानी सड़कों पर बह निकला। वहीं इस बरसात से कच्चे मकान भी टपकने लगे। रिमझिम बारिश से खेतों में भी मिट्टी गिली हो गई। बारिश से खानाबदोश परिवारों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
अंता. नगर में दोपहर 12 बजे से प्री मॉनसून की दो घंटे बारिश से सड़कों से पानी बह निकला। इससे मौसम में ठंडक घुल गई। इससे आमजन को गर्मी से राहत मिली।

बडग़ांव. दोपहर एक बजे के बाद डेढ़ घंटे तक मानसून की रिमझिम बारिश हुई। बारिश के पहले 20 मिनट तक तेज हवाएं भी चली। बारिश होने से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। वातावरण में भी ठंडक आ गई।
मांगरोल. शुक्रवार को सुबह आधे घंटे तेज बरसात के बाद मौसम खुशनुमा हो गया। दोपहर तक बरसात का दौर चला। इस बीच बादलों की लुकाछिपी भी चलती रही। शाम को धूप निकली तो कम बरसात के चलते उमस बढ़ गई।

Hindi News/ Baran / Weather Update : मौसम विभाग का नया अलर्ट, अगले 4-5 दिनों में हाड़ौती के रास्ते आ सकता है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो