scriptकिसान ध्यान दें… ऐसे करें शीतलहर और पाले से फसल की सुरक्षा | winter, pala, crop, farmer, khet, farm, bad weather, fogg | Patrika News

किसान ध्यान दें… ऐसे करें शीतलहर और पाले से फसल की सुरक्षा

locationबारांPublished: Jan 18, 2022 09:21:50 pm

Submitted by:

mukesh gour

कृषि विभाग ने दी किसानों को सलाह

किसान ध्यान दें... ऐसे करें शीतलहर और पाले से फसल की सुरक्षा

किसान ध्यान दें… ऐसे करें शीतलहर और पाले से फसल की सुरक्षा

बारां. जिस रात पाला पडऩे की आशंका हो उस रात 12 से 2 बजे के आसपास खेती की उत्तरी पश्चिपी दिशा से आने वाली ठण्डी हवा की दिशा में खेती किनारे पर बोई हुई फसल के आसपास मेडों पर राशि में कूड़ा-कचरा या अन्य व्यर्थ घास-फूस जलाकर धुआं करना चाहिए। इस विधि से 4 डिग्री सेल्सियस तापक्रम आसानी से बढ़ाया जा सकता है। यह बात अतीश कुमार शर्मा, कृषि उपनिदेशक विस्तार ने कही। पौधशालाओं के पौधों एवं सीमित क्षेत्र वाले उद्यानों, नगदी सब्जी वाली फसलों में भूमि के ताप को कम न होने देने के लिए फसलों को टाट, पॉलिथिन अथवा भूसे से ढंक दें। वायुरोधी टाटियां, हवा आने वाली दिशा की ओर यानि उत्तर पश्चिम की तरफ बांधे।
नर्सरी, किचन गार्डन में उत्तर-पश्चिम की तरफ टाटियां बांधकर क्यारियों के किनारों पर लगाए तथा दिन में पुन: हटाए। जब पाला पडऩे की आशंका हो तब खेत में सिंचाई करनी चाहिए। इससे से 0.05 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ जाता है। फसलों पर गंधक के तेजाब के 0.1 प्रतिशत घोल का छिड़काव करना चाहिए।
इसके अलावा सरसों, गेहूं, चना, आलू, मटर जैसी फसलों को पाले से बचाने में गंधक के तेजाब का छिड़काव करने से न केवल पाले से बचाव होता है, बल्कि पौधों में तत्व की जैविक एवं रासायनिक सक्रियता बढ़ जाती है जो पौधों में रोगरोधिता बढ़ाने में एवं फसल को जल्दी पकाने में सहायक होती हैं।
इधर, सर्दी का सितम जारी : नहीं मिली शीतलहर से राहत, दोपहर बाद नसीब हुई धूप
बारां. जिले में शीत लहर से राहत नहीं मिल रही। मंगलवार को भी दिनभर शीत लहर से लोगोंं की धूजणी छूटती रही। गांव, कस्बों व शहरों में लोग दिनभर अलाव जलाकर ठंड से बचने के जतन करते रहे। अपहरान्ह करीब तीन बजे बाद सूर्य के दीदार हुए, इस दौरान धूप निकलने से अधिकतम तापमान १९ व न्यूनतम तापमान ६ डिग्री सेल्सियस रहा।
जिले में बीते एक पखवाड़े से मौसम सर्द रहने से जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है। लोग सर्दी के चलते आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। बाजारों में सुबह व शाम को चहल-पहल नजर नहीं आती। मंगलवार को भी मौसम सर्द बना रहने से लोगों की दिनचर्या खासी प्रभावित रही। देर शाम को बाजार सूने नजर आए। दोपहर बाद कुछ देर के लिए धूप निकलने से लोगों में खुशी व्याप्त हो गई तथा वे खुले में अथवा छतों पर पहुंच गए, लेकिन थोड़ी ही देर बाद वापस बादल घिर आए और शीत लहर कंपकंपी छुड़ाने लगी। रात को तापमान में गिरावट होने लगी। ऐसे में लोग जल्द ही बिस्तरों में दुबक गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो