अब नहीं दिखेंगे ठेले, दुबई की तर्ज पर लगेंगी पोर्टेबल दुकानें

नगर निगम दुबई की तर्ज पर बरेली में भी पोर्टेबल बाजार शुरू करने जा रहा है।

By: मुकेश कुमार

Updated: 09 Dec 2017, 04:42 PM IST

बरेली। नगर निगम में सत्ता बदलते ही शहर को सुंदर बनाने के लिए बड़ी पहल शुरू हुई है। अब फड़ ठेले शहर में नजर नहीं आएंगे बल्कि अब शहर में पोर्टेबल दुकानें लगेंगी। शपथ ग्रहण समारोह से पहले नवनिर्वाचित मेयर उमेश गौतम ने पोर्टेबल दुकानों का तोहफा दिया है। छह हजार पोर्टेबल शॉप नगर निगम शहर के विभिन्न हिस्सों में रखेगा। इन दुकानों से जाम और अतिक्रमण से छुटकारा तो मिलेगा ही, शहर भी सुंदर दिखेगा। वहीं ठेले वालों का माल भी बरसात में खराब नहीं होगा।


शहर दिखेगा सुंदर
जाम से जूझ रहे शहर को राहत देने और शहर को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम दुबई की तर्ज पर बरेली में भी पोर्टेबल बाजार शुरू करने जा रहा है। पोर्टेबल दुकान के सैम्पल भी नगर निगम पहुंच चुके हैं। दुकान का सैम्पल तैयार करने वाले तंजीम सौलत का कहना है कि जब वो दुबई में रहते थे तो वहां उन्होंने इस तरह की दुकानें देखी थी। जिसके बाद उन्होंने ये दुकानें बरेली में लगवाने के लिए नगर निगम से बात की। उनका कहना है कि शहर में जगह जगह पर लगने वाले फड़ और ठेलों से जाम लगता है। यह शहर की सुंदरता को भी बिगाड़ते हैं। इन दुकानों के लग जाने से शहर के लोगों को न सिर्फ जाम और अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी बल्कि शहर भी स्वच्छ और सुंदर दिखेगा।


छह हजार दुकानें लगेंगी
नगर निगम के मुख्य अभियंता एसके अंबेडकर ने बताया कि शहर में 7500 फेरीवाले पंजीकरण करा चुके हैं। नगर निगम फेस वाइस छह हजार दुकानें शहर के विभिन्न हिस्सों में रखवाएगा। मॉडल के तौर पर एक दुकान तैयार की गई है और इन दुकानों के जरिए स्वछता का भी सन्देश दिया जाएगा।


क्या होगा फायदा
इन दुकानों के लगने से जगह जगह पर लगने वाले फड़ और ठेले हट जाएंगे। जिससे शहर सुंदर दिखेगा। साथ ही शहर के लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इन दुकानों को हटाया भी जा सकता है। जिसके कारण इन्हें नाले पर भी रखा जा सकता है और नाला सफाई के समय दुकान को हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही इन दुकानों का सबसे बड़ा फायदा फड़ ठेला लगाने वाले फेरीवालों को भी मिलेगा क्योंकि ये दुकानें पानी के जहाज बनाने वाली लोहे की चादर से बनी है और इन दुकानों में हर मौसम को झेलने की क्षमता है। किसी भी मौसम में फेरीवालों का माल खराब नहीं होगा।

मुकेश कुमार
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned