scriptबरेली मंडल के 150 से ज्यादा स्कूलों पर लटकेगा ताला | 150 schools of Bareilly Mandal may be locked soon | Patrika News

बरेली मंडल के 150 से ज्यादा स्कूलों पर लटकेगा ताला

locationबरेलीPublished: Jun 30, 2018 12:14:32 pm

Submitted by:

suchita mishra

संयुक्त शिक्षा निदेशकने मंडल के चारों जिलों के डीआईओएस को निर्देश दिए हैं कि मानक पूरे न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाए।

DIOS

DIOS

बरेली। वर्षों पहले मान्यता लेकर मानक न पूरे करने वाले माध्यमिक विद्यालयों और बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। दो जुलाई से ऐसे स्कूलों के खिलाफ अभियान चलेगा। बोर्ड कार्यालय से सूची जारी होने के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक अंजना गोयल ने मंडल के चारों जिलों के डीआईओएस को ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। मंडल में ऐसे स्कूलों की संख्या 150 से ज्यादा हैं। जबकि बरेली में मानक न पूरे करने वाले स्कूलों की संख्या लगभग 72 है।
नोटिस होंगे जारी
क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय से सूची जारी होने के बाद जेडी और डीआईओएस कार्यालय से कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीआईओएस कार्यालय की तरफ से जिले के सभी 72 स्कूलों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और दो जुलाई के बाद इन स्कूलों पर ताला लटक जाएगा। जो छात्र यहां पहले से पढ़ रहे हैं उन्हें दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। डीआईओएस अचल कुमार मिश्रा ने बताया कि 72 स्कूलों पर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई होनी है। सभी को नोटिस भेजा जा रहा है और यहां पढ़ रहे छात्रों को दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा।
बगैर मान्यता के भी चल रहे स्कूल
शहर के इर्द गिर्द तमाम ऐसे स्कूल भी संचालित हो रहे हैं जिनकी मान्यता नहीं है। इनमें से तमाम स्कूलों की मान्यता बेसिक शिक्षा विभाग से है लेकिन यहां पर कक्षाएं 12वीं तक की संचालित हो रही हैं। इन स्कूलों की सूची कई बार बनी लेकिन कार्रवाई नहीं हो पाई। अब ऐसे स्कूलों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन स्कूलों को बंद कराने के साथ ही अब इनके संचालकों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।
कक्षा छह से 12 तक ये हैं मानक
कक्षा छह से 12 तक के स्कूलों के लिए जो मानक तय किए गए हैं, उनमें पांच शिक्षण कक्ष आठ गुणा छह वर्ग मीटर के होने जरूरी हैं। इसके साथ ही आठ गुणा छह वर्गमीटर का पुस्तकालय, नौ गुणा छह वर्गमीटर की तीन लैब, चार गुणा तीन वर्ग मीटर के दो प्रशासनिक कक्ष, खेल का मैदान जिसमे बाउंड्री वाल होनी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो