scriptएक माह में बनेंगे 50 हजार शौचालय | 50 thousand toilets to be built in one month | Patrika News

एक माह में बनेंगे 50 हजार शौचालय

locationबरेलीPublished: May 08, 2018 09:58:14 pm

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत इस मई माह में अब मिशन 50 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

Clean India Campaign
बरेली। जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह ने एडीओ पंचायत, स्वच्छाग्रही व स्वच्छ भारत मिशन के ग्रामीण कर्मियों के साथ बैठक कर शौचालय निर्माण व ओडीएफ की प्रगति की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मिशन 33 हजार शौचालय निर्माण की योजना में जो भी कार्य अवशेष बचा है उसे 2-3 दिन में पूर्ण कराकर रिपोर्ट दें। इस मई माह में अब मिशन 50 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।
यह भी पढ़ें

VIDEO एएमयू छात्रों की ह्यूमन चेन को कैम्पस में रोका, आरएसएस के खिलाफ नारेबाजी


एक सप्ताह में पूरी करें तैयारी

जिलाधिकारी ने कहा कि एक माह में 50 हजार शौचालय बनाने के लिए एक सप्ताह में गांव वार शौचालयों का आवंटन, लाभार्थियों का चयन, खाते खोलना आदि प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए और फिर युद्ध स्तर पर निर्माण शुरु हो जाए।
यह भी पढ़ें

एएमयू में छात्रों के धरने की वजह जिन्ना की तस्वीर नहीं कुछ और है…

बनेंगे विशेष डिजायन के शौचालय

जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह ने खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत, स्वच्छाग्रही, खण्ड प्रेरको को निर्देशित किया कि गांव में रहने वाले समस्त दृष्टि बाधित (अंधे) व्यक्तियों की सूची बनाकर उनके शौचालय निर्माण कराए। इसका सघन सर्वेक्षण पंचायत विभाग करा लें कि कोई व्यक्ति छूटे नही। दृष्टि बाधित व्यक्तियों के शौचालय उनके लिये निर्धारित विशेष डिजायन के निर्मित होंगे।
यह भी पढ़ें

बैंक से रुपए निकाल कर जा रहे युवक को लूटा, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई वारदात

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि पूरा जनपद ओडीएफ होना है इसके लिये गांवों को चरणवद्ध कर लें और ओडीएफ करने की कार्यवाही करते जाये। डीएम ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि प्रतिदिन की प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें यदि कही शिथिलता हो तो उसका कारण पता लगाकर निदान करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो