script7 kg wonderful stone floating on water in Bareilly excavation of foundation Lord Ram had used on sea bridge | नींव की खुदाई में मिला पानी पर तैरने वाला 7 किलो का 'पत्थर' | Patrika News

नींव की खुदाई में मिला पानी पर तैरने वाला 7 किलो का 'पत्थर'

locationबरेलीPublished: Sep 05, 2022 12:57:53 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

भगवान राम ने रावण से युद्ध के लिए समुद्र पर पत्थरों से पुल का निर्माण करवाया था, इसमें जिस पत्थर का प्रयोग हुआ था। वो पानी पर तैरने वाला पत्थर था। ऐसा ही एक पत्थर उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में नींव की खुदाई के समय मिला है। जो भारी वजन होने के बावजूद भी पर तैर रहा है, लोगों के बीच ये कलयुग में भगवान राम का चमत्कार माना जा रहा है।

Bareilly Stone on water
Bareilly Stone on water
बरेली जिले में एक नींव की खुदाई में ऐसा पत्थर मिला जिसका वजन 7 किलो का है। उसकी खासियत है कि, इतना भारी होने के बावजूद भी वो पत्थर पानी पर तैर रहा है। जिसे देखने वालों की लाइन लगी हुई है। लोग इसे रामायण कालीन वही पत्थर कहकर सम्बोधन कर रहे हैं, जिससे भगवान राम ने पुल का निर्माण करवाया था। बरेली जिले के सिरौली क्षेत्र में 'मुहल्ला पांडान' में नींव की खुदाई का काम चल रहा है। जहां गहरी खुदाई करते समय एक पत्थर पहले मजदूरों के हाथ आया। लेकिन वो उस पत्थर को ऐसे ही साधारण समझकर छोडकर चले गए थे।
काम करने वाले एक मजदूर ने बताया कि, शुक्रवार रात को बारिश की वजह से नींव में पानी भर गया था, शनिवार सुबह जब हम लोग काम करने आए तो देखा पत्‍थर नींव में भरे पानी के ऊपर ही तैर रहा है। फिर उसे उठाकर साफ पानी में डाला तो भी वो लगातार तैर रहा था। पानी में बार-बार उसे दबाया लेकिन, हर बार पत्‍थर तैरकर ऊपर आ जा रहा है। वहीं क्षेत्रीय लोगों में इसे लेकर काफी उत्साह है कई लोग इसे मंदिर में स्थापित करने पर भी बातें कर रहे हैं। फिलहाल उस पत्थर को पानी पर तैरता हुआ देखने की होड़ सी लगी हुई है।
यह भी पढे: गोरखपुर में 'मुस्लिमों नाम वाले वार्डों के नाम में बदलाव, महापुरुषों की याद दिलाएगा हर एक मोहल्ला

अद्भुत पत्थर के जमीन से निकलने पर अब लोग एक चमत्कार के तौर पर देख रहे हैं। वहीं लोगों के बीच इसे जियोलोजिकल सर्वे और एएसआई टीम को देने की चर्चाएँ भी हैं, जिससे इसकी जांच हो सके। ताकि ये रामायण कालीन है अथवा नहीं इसकी जांच हो सके। सात किलो वजनी पत्‍थर पानी की सतह पर पूरी तरह से तैर रहा है। लोगों में नल और नील के द्वारा समुद्र पर बांधे गए पल वाले पत्थर से जोड़कर देख रहे हैं। भगवान श्रीराम का चमत्‍कार बता रहे हैं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.