अस्सी फीसदी एटीएम में कैश नहीं

suchita mishra

Publish: Apr, 17 2018 03:28:32 PM (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
अस्सी फीसदी एटीएम में कैश नहीं

होली के बाद से ही कैश की समस्या से जूझ रहे हैं लोग।

बरेली। नोटबंदी के बाद अब जिले में नगदी बंदी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। जिले के ज्यादातर एटीएम ठप पड़े हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को नगदी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। होली के बाद से शुरू हुई ये समस्या अभी भी जारी है और जिले के तमाम एटीएम पर नो कैश का बोर्ड टांग दिया गया है। जिले में करीब 422 एटीएम लगे हुए है जिनमें से करीब 80 प्रतिशत एटीएम बन्द पड़े हैं।

ज्यादातर एटीएम खराब
होली के बाद से ही बैंक कैश की कमी से जूझ रहे हैं और एटीएम में कैश नहीं लोड किया जा रहा है। 2000 का नोट भी अब ज्यादातर एटीएम से गायब है। सिर्फ 100 या 500 रुपये के नोट ही लोड किए जा रहे थे लेकिन अब इन नोटों की भी कमी हो गई है जिसके कारण एटीएम बन्द पड़े हुए हैं। सूत्रों की माने तो रिजर्व बैंक ने इस समय कैश का फ्लो कम कर दिया है जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बैंक में भी नोटों की कमी
एटीएम के साथ ही ग्रामीण इलाकों की बैंकों में भी कैश की किल्लत हो गई है। बैंक सूत्रों के अनुसार रिजर्व बैंक द्वारा नोटों का फ्लो कम हो जाने के कारण अब ग्रामीण इलाकों की बैंक में नगदी की किल्लत शुरू हो गई है। ग्रामीण इलाकों के बैंक अफ़सरों ने अपने वरिष्ठ अफसरों से कैश की डिमांड की है।

2000 का नोट हो गया डंप
नोटबन्दी के बाद रिजर्व बैंक ने दो हजार का नोट मार्केट में उतारा था। बताया जा रहा है कि लोगों ने मौजूदा समय मे दो हजार का नोट डंप करना शुरू कर दिया है जिसके वजह से मार्केट में दो हजार के नोट की किल्लत आ गई है।

कैशलेस नहीं हुआ सिस्टम
नोट बन्दी के बाद प्रधानमंत्री ने कैशलेस लेन देन पर जोर दिया था लेकिन अभी तक तमाम जगह ऐसी है जहां पर लोगों को खरीददारी के लिए नगद रुपये ही देने पड़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को जरूरी सामान के लिए नगद रुपयों की ही जरूरत पड़ रही है।

कैश को लेकर परेशान हैं लोग
नोट बन्दी के बाद बरेली में कैश के लिए मारामारी मची थी हालांकि अभी हालात उतने खराब नहीं है। लेकिन फिर भी कैश न होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned