मेयर के अभियान के विरोध में AAP, अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई की मांग

आम आदमी पार्टी के नेताओं ने अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर नगर निगम को सुझाव भी दिए हैं।

By: मुकेश कुमार

Published: 25 Apr 2018, 08:16 PM IST

बरेली। शहर में चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के विरोध में आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने बुधवार को धरना दिया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष नवनीत अग्रवाल ने नगर निगम से कहा कि अतिक्रमण तोड़ने से पहले उसके द्वारा होने वाले लाभ के अनुसार ही अतिक्रमण तोड़ना चाहिए। उसको तोड़ने से पहले मानवीय दृष्टिकोण भी होना चाहिए। साथ ही उन्होंने अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर नगर निगम को सुझाव भी दिए।


ये दिए सुझाव
- अतिक्रमण के लिए पूर्व में उत्तरदायी निगम अधिकारी तथा ऐसे दूसरे लोगों को भी चिन्हित करना चाहिए। जिनके संरक्षण में अतिक्रमण हुआ तथा उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए ना कि केवल पब्लिक के खिलाफ।
- अतिक्रमण हटाओ अभियान आजादी पूर्व के मानचित्र के अनुसार ना चलाकर बरेली महायोजना यानी कि बरेली के मास्टर प्लान के अनुसार होना चाहिए।
- अतिक्रमण से पहले नालों की सफाई का विस्तृत प्लान बनाकर ही अतिक्रमण तोड़ना चाहिए। अगर नाली की सुचारू व्यवस्था ना बने तो इस अभियान का कोई लाभ नहीं होगा।
- अतिक्रमण को तोड़कर नाले की सफाई की उचित व्यवस्था होनी चाहिए तथा नाले में जमा सिल्ट को पूरी तरह साफ करना चाहिए तथा उसको बाहर पड़ा नहीं छोड़ना चाहिए।
- अतिक्रमण के दौरान घरों के बाहर बने रैंप नहीं तोड़ने चाहिए। जिससे कि बच्चों तथा वृद्ध लोगों को असुविधा ना हो।
- अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान जब्त की गई मलबा, लोहा इत्यादि की सामग्री की नीलामी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए ना कि निगम कर्मचारी इसको खुले बाजार में बेच लें।
- नगर निगम द्वारा बनाये गए नालों का ढाल ठीक रखा जाए। जिससे जल भराव की वजह से बीमारियां ना हों।
- नगर निगम द्वारा नालों की सफाई टेल से हेड की तरफ होना चाहिए। जहां निकासी है वहां से नाला साफ होना चाहिए।
- अतिक्रमण रोड वाइज होना चाहिए तथा नालियों आदि का निर्माण साथ साथ होना चाहिए।
- नालों की कनेक्टिविटी को पूरी तरीके से करने के बाद ही जोन वाइज प्लान तैयार करना चाहिए।
- अतिक्रमण से प्रभावित लोगों के पुनर्वास की भी व्यवस्था होनी चाहिए।
- अतिक्रमण तोड़े जाने बाले स्थान पर बिजली के खंभे पीछे करके सड़क को तुरंत चौड़ा किया जाना चाहिए अन्यथा अतिक्रमण का उद्देश्य निराधार है।


ये रहे मौजूद
इस अवसर पर चौधरी जबर सिंह, नरेश गुप्ता, जिला सचिव सुभाष झा, महानगर संगठन सचिव बीआर वर्मा, विधि प्रकोष्ठ की अध्यक्ष रीता विल्हतिया, युथ विंग के अध्यक्ष जाकिर हुसैन,इमरान अली, लाखन सिंह, मुजम्मिल उपस्थित रहे।

AAP
Show More
मुकेश कुमार
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned