scriptअंतरा इंजेक्शन बना महिलाओं की पसंद, इस नंबर से होगा समस्या का निदान | Antra injection became the first choice of women | Patrika News

अंतरा इंजेक्शन बना महिलाओं की पसंद, इस नंबर से होगा समस्या का निदान

locationबरेलीPublished: Jan 27, 2020 06:46:49 pm

Submitted by:

jitendra verma

अंतरा’ लगवाने वाली महिलाएं अपनी शंकाएं सुलझाए केयरलाईन से, अंतरा केयरलाईन 1800-103-3044

अंतरा इंजेक्शन बना महिलाओं की पसंद, इस नंबर से होगा समस्या का निदान

अंतरा इंजेक्शन बना महिलाओं की पसंद, इस नंबर से होगा समस्या का निदान

बरेली। अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक हैं। तीन माह (त्रैमासिक) के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता हैं। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी। महिलाओं ने इसे विकल्प के तौर पर चुना है। महिलाओं की किसी भी प्रकार की शंका को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब अंतरा केयरलाईन की शुरुआत की हैं।
529 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया

बरेली जिला अस्पताल की परिवार नियोजन विभाग की नोडल अधिकारी डॉक्टर शशि गुप्ता ने बताया “ यहां जो भी महिलाएं गर्भनिरोधक के साधन पूछने या अपनाने के लिए आती हैं उनकी काउंसलिंग की जाती है और उनको सारे विकल्प बताए जाते हैं ताकि वह खुद निर्णय ले सके। जनपद में महिलाओं द्वारा अंतरा इंजेक्शन को अपनाया जा रहा है। 1 अप्रैल 2019 से 21 जनवरी 2020 तक 529 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया है।
इस नंबर से जुड़े
अंतरा केयरलाईन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़ सकती हैं। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते है जिसे वह किसी से भी पूछने पर हिचकिचाती है। ऐसे में इस टोल फ्री नम्बर से वह बड़ी ही आसानी से अपने हर सवालों के जवाब घर बैठे ही ले सकती है टोल फ्री नंबर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या की उचित सलाह परामर्शदाता से मिल जाती है।
अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर (1800 103 3044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इन्जेक्शन सम्बन्धी परामर्श की सुविधा मिलती रहे।

रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है।


टोलफ्री नंबर पर दी गई सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है


टोलफ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो