scriptबरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका – देखें वीडियो | Bareilly finds a lost Jhumka news in hindi | Patrika News

बरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका – देखें वीडियो

locationबरेलीPublished: Feb 09, 2020 09:40:37 am

Submitted by:

jitendra verma

मेरा साया’ फिल्म में साधना पर फिल्माए गए ‘झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में’ गाने ने भले ही बरेली शहर का नाम झुमके के नाम से प्रसिद्ध किया हो लेकिन शहर में झुमके को लेकर कोई पहचान नहीं थी

बरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका - देखें वीडियो

बरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका – देखें वीडियो

बरेली। मेरा साया’ फिल्म में साधना पर फिल्माए गए ‘झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में’ गाने ने भले ही बरेली शहर का नाम झुमके के नाम से प्रसिद्ध किया हो लेकिन शहर में झुमके को लेकर कोई पहचान नहीं थी लेकिन अब ये कमी पूरी हो गई है। परसाखेड़ा के जीरो प्वाइंट पर झुमका तिराहे का निर्माण कराया गया है जहाँ पर पीतल से बना शानदार झुमका लगाया गया है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने शनिवार शाम झुमके का लोकार्पण किया। इस अवसर पर तमाम अफसर और नेता मौजूद रहें और ये विशालकाय झुमका हर किसी के आकर्षण का केंद्र बन रहा है।
बरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका - देखें वीडियो
बना आकर्षण का केंद्र
परसाखेड़ा चौराहे (जीरो प्वाइंट) पर लगे झुमके का लोकार्पण केन्द्रीय मंत्री संतोष कुमार ने किया। देश की राजधानी दिल्ली से आते व जाते समय लोग इस झुमके को देख सकेंगे। पिछले दो सालों से बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) झुमका लगाने के लिए जगह देख रहा था। झुमका लगाने के लिए कई बार प्रोजेक्ट भी बनाया गया। पहले बीडीए ने डेलापीर चौराहे पर झुमका लगाने का प्लान बनाया लेकिन बाद में परसाखेड़ा के जीरो प्वाइंट पर झुमका लगाने का निर्णय किया गया और अब यहाँ पर डॉक्टर केशव अग्रवाल के सहयोग से शानदार झुमका लगाया गया है ।मुरादाबाद से मंगवाया गया ये झुमका न सिर्फ शहर के लोगों बल्कि बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
बरेली के द्वार पर लगा शानदार झुमका - देखें वीडियो
झुमके के साथ ली सेल्फी

झुमके के लोकार्पण के मौके पर काफी भीड़ उमड़ी और हर कोई झुमके के साथ सेल्फी लेता और फोटो लेता नजर आया। अफसरों ने भी इस मौके पर झुमके के साथ सेल्फी ली और फोटो भी खिचवाएं।
20 फीट ऊंचा है झुमका
परसाखेड़ा चौराहा (जीरो प्वाइंट) पर लगने वाला झुमका 20 फीट ऊंचा है और इसका वजन दो कुंतल है। झुमके का निर्माण पीतल नगरी मुरादाबाद में किया गया है। पीतल से बने इस शानदार झुमके को बनवाने में करीब 60 लाख रूपये का खर्च आया है। झुमके का डिजायन बीडीए ने विशेषज्ञों की टीम से तैयार करवाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो