scriptस्मार्ट सिटी में शामिल बरेली को मिलेंगी ये सौगात | Bareilly Smart City Project and Plan in hindi | Patrika News

स्मार्ट सिटी में शामिल बरेली को मिलेंगी ये सौगात

locationबरेलीPublished: Jan 20, 2018 01:13:11 pm

स्मार्ट सिटी के चौथे राउंड में उत्तर प्रदेश के तीन शहरों में बरेली को सबसे ज्यादा अंक मिले हैं, अब 1902 करोड़ रुपए से विकास कार्य होगा।

बरेली। स्मार्ट सिटी के चौथे राउंड में देश के नौ शहरों को स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के तीन शहर शामिल किए गए। उत्तर प्रदेश के तीन शहरों में बरेली को सबसे ज्यादा अंक मिले हैं और अब बरेली शहर का 1902 करोड़ रुपए से विकास कार्य कराया जाएगा। 2021 तक बरेली शहर पूरी तरह से स्मार्ट सिटी हो जाएगा। मेयर उमेश गौतम और नगर आयुक्त आरके श्रीवास्तव का कहना है कि इस बार बरेली का प्रोजेक्ट बहुत बढ़िया था जिसकी वजह से बरेली शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिला है और अब बरेली को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा।
इस साल मिलेंगे एक हजार करोड़ रुपए

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए इस साल बरेली को एक हजार करोड़ की सौगात मिलेगी। केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से ये धनराशि बरेली को मिलेगी जिससे कि बरेली शहर को चमकाया जाएगा। जिससे बन्द नालों का निर्माण कराया जाएगा, 8400 घरों तक पानी की सप्लाई का कनेक्शन, 50 प्रतिशत घरों में पीएनजी कनेक्शन, शेल्टर होम की मरम्मत, चौराहों का सुंदरीकरण, तीन किलोमीटर सीवर लाइन की मरम्मत, 80 प्रतिशत सीवेज लाइन की मरम्मत और 52 रोड साफ करने वाली मशीन की सौगात मिलेगी।

खत्म होंगे डलावघर

स्मार्ट सिटी में आने के बाद शहर के सभी डलाव घर समाप्त किए जाएंगे। बाजार और मोहल्लों में डस्टबिन लगाई जाएंगी। यहां से कूड़ा सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट प्लांट ले जाया जाएगा। जहां पर कूड़े से खाद और बिजली बनाई जाएगी।
बरेली ने बड़े शहरों को पीछे छोड़ा

स्मार्ट सिटी की रेस में मेरठ और गाजियाबाद जैसे बड़े शहर भी शामिल थे लेकिन इस बार बरेली ने रेस में शामिल शहरों के मुकाबले देश में चौथा और उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जिसका सबसे बड़ा कारण है कि इस बार बरेली में एक केंद्रीय मंत्री, दो उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री, सभी विधायक और मेयर भी भाजपा के ही हैं ऐसे में अगर शहर स्मार्ट सिटी में शामिल नहीं होता तो बड़ी किरकिरी हो जाती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो