scriptगणतंत्र दिवस पर रक्तवीर इकबाल सिंह बाले सम्मानित | Blood donor Iqbal Singh Bale honored on Republic Day 2018 | Patrika News

गणतंत्र दिवस पर रक्तवीर इकबाल सिंह बाले सम्मानित

locationबरेलीPublished: Jan 26, 2018 05:24:38 pm

इकबाल सिंह बाले 78 बार रक्तदान कर चुके हैं। उनके इस प्रयास से अब तक कई लोगों की जान बच चुकी है।

रक्तवीर सम्मानित
बरेली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर उपजा प्रेस क्लब में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें रक्तवीर के नाम से मशहूर बरेली के रक्तदाता इकबाल सिंह बाले को अध्यक्ष पवन सक्सेना ने जागरूक नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। इकबाल सिंह बाले 78 बार रक्तदान कर चुके हैं। उनके इस प्रयास से अब तक कई लोगों की जान बच चुकी है।
ये भी पढ़ें- Republic Day 2018: जम्हूरियत के जश्न में डूबे लोग, बच्चों ने बिखेरे देशभक्ति के रंग

रक्तवीर के नाम से हैं मशहूर
कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए इक़बाल सिंह बाले को 35 साल पहले हुई एक घटना ने झकझोर दिया था। जिसके बाद उन्होंने रक्तदान करना शुरू कर दिया और उन्होंने रक्तदान को अपने जीवन का मिशन बना लिया। तब से अब तक 52 साल के इकबाल सिंह बाले लगातार रक्तदान करते चले आ रहे हैं। जब भी उन्हें पता चलता है किसी को खून की जरूरत है तो तुरंत मौके पर पहुंच जाते हैं। अब तक वो 78 बार रक्तदान कर चुके हैं। इकबाल सिंह बाले खुद तो रक्तदान करते ही हैं साथ ही उन्होंने ब्लड डोनर्स का ग्रुप भी बना रखा है। जिसमे करीब 100 लोग शामिल हैं। इस ग्रुप में निगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोग भी शामिल हैं। निगेटिव ग्रुप का ब्लड आसानी से नहीं मिलता है। जिसके कारण ये लोग भी बाले के साथ रक्तदान करते हैं।
ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर कमल आशिक ने सुनाई कविता- काम आए इस वतन के वो मसीहा चाहिए..

सभी को करना चाहिए रक्तदान
जागरूक नागरिक सम्मान से सम्मानित हुए इकबाल सिंह बाले ने कहा कि रक्तदान महादान है, क्योंकि रक्तदान से किसी की जिंदगी बचती है । सभी को रक्तदान करना चाहिए, क्योंकि आपका खून किसी न किसी का जीवन बचाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो