पर्यावरण दिवस से शुरू होगा वसुंधरा का महाश्रृंगार अभियान, लगाए जाएंगे 16 करोड़ पौधे

jitendra verma | Updated: 04 Jun 2019, 02:22:23 PM (IST) Bareilly, Bareilly, Uttar Pradesh, India

बरेली से शुरू हुआ ट्री बैंक अब देश के कई प्रदेशों में पहुंच चुकी हैं। राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, दिल्ली और बिहार में ट्री बैंक की 19 ब्रांच खुल चुकी हैं। मौजूदा समय में ट्री बैंक से करीब एक हजार लोग जुड़ चुके हैं।

बरेली।पर्यावरण दिवस पर बरेली की संस्था लाइफ लाइन इन्वायरमेंट द्वारा संचालित ट्री बैंक एक महा अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। ट्री बैंक देश के सभी प्रदेशों में पौधों का वितरण करेगा। गुजरात के सोमनाथ मंदिर से अभियान की शुरुआत होगी जबकि इसी दिन दिल्ली के लाल किले से भी 50 हजार पौधे बांटे जाएंगे। दिल्ली में 15 स्थानों पर पौधे वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। दिल्ली के साथ ही राजस्थान, गुजरात, झारखंड,बिहार और महाराष्ट्र में भी इसी दिन अभियान की शुरुआत हो जाएगी। ट्री बैंक की तरफ से 30 प्रजातियों के पौधे वितरित किए जाएंगे। जिनमे घर के अंदर लगाने वाले पौधे भी शामिल है।

ये भी पढ़ें

सावधान! आसमान से बरस रही आग, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बरतें ये सावधानी

16 करोड़ पौधे बांटने का लक्ष्य

ट्री बैंक की संचालक प्रिया दत्त ने बताया कि ट्री बैंक का लक्ष्य 16 करोड़ पौधे बांटने का लक्ष्य है। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वो भी एक पौधा जरूर दान करें। उन्होंने अपने अभियान का नाम वसुंधरा का महाश्रृंगार अभियान दिया है। प्रिया दत्त ने बताया कि उन्हें सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की तरफ से भी 501 पौधे मिले है और वो इस अभियान की शुरुआत सोमनाथ मंदिर से करेंगी। दिल्ली के लाल किले पर भी 50 हजार पौधे बांटने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि उनका ये अभियान पांच सितंबर तक चलेगा इस दौरान बरेली में भी पांच लाख पौधे लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें

100 साल पुराने पालीवाल पार्क पर खतरा, ‘गुड मॉर्निंग, आगरा’ ने उठाया बड़ा कदम

Campaign will start from  <a href=Environment Day, planting 16 crores plants" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/04/psx_20190604_134144_4664119-m.jpg">

बढ़ रही हैं ट्री बैंक की शाखाएं

बरेली से शुरू हुआ ट्री बैंक अब देश के कई प्रदेशों में पहुंच चुकी हैं। राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, दिल्ली और बिहार में ट्री बैंक की 19 ब्रांच खुल चुकी हैं। मौजूदा समय में ट्री बैंक से करीब एक हजार लोग जुड़ चुके हैं।

ये भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं कि एक पेड़ आपके कितने काम का है? अगर नहीं, तो ये खबर जरूर पढ़िए!

Campaign will start from  <a href=Environment Day , planting 16 crores plants" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/04/img-20190602-wa0067_4664119-m.jpg">
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned