scriptCentral Government Scholarship for students family income 3.50 Lakh | Good News: अब इन अ​भिभावकों के बच्चों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप की सुविधा, केंद्र सरकार का निर्देश जारी | Patrika News

Good News: अब इन अ​भिभावकों के बच्चों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप की सुविधा, केंद्र सरकार का निर्देश जारी

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए केंद्र सरकार की तरफ से विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत अब 3.50 लाख रुपये सालाना आय वाले अभिभावकों के बच्चों को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में आवेदन करने का मौका मिलेगा।

बरेली

Published: June 30, 2022 04:17:33 pm

ऐसे परिवार जिनकी सालाना इनकम 3.50 लाख रुपए है, उन परिवार के बच्चों को भी स्कॉलरशिप (Scholarship) की सुविधा दी जाएगी। केंद्र सरकार (Central Government) ने नए निर्देश जारी किए है। जिसके तहत अब 3.50 लाख रुपये सालाना आय वाले अभिभावकों के बच्चों को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा (National Income and Merit Based Scholarship Test) में आवेदन करने का मौका मिलेगा। दरअसल इस परीक्षा में आवेदनों की संख्या काफी कम थी। जिसे देखते हुए सरकार ने आय सीमा में बदलाव किया है। बता दें कि अभी तक आय सीमा सिर्फ डेढ़ लाख रुपए ही थी। वहीं अब उच्च प्राथमिक, संविलयित, जीआईसी, जीजीआईसी और शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा आठ में पढ़ने वाले छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Good News: अब इन अ​भिभावकों के बच्चों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप की सुविधा, केंद्र सरकार का निर्देश जारी
केंद्र की ओर से विस्तृत दिशा निर्देश जारी

बता दें कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए केंद्र सरकार की तरफ से विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। हालांकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र ने कक्षा सात में कम से कम 50 फीसदी जबकि सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र ने कम से कम 55 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। इस छात्रवृत्ति परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर कक्षा 9 से 12 तक चार वर्ष के लिए 1000 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृति प्राप्त होती है।
यह भी पढ़ें

प्राइवेट कॉलेज की मनमानी खत्म: अब हर कोर्स के हिसाब से होगी फीस, UP सरकार की लिस्ट जारी

हर स्कूल से कम से कम 10 आवेदन हों

मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र में प्रवक्ता यशिका वर्मा के मुताबिक, अभी तक डेढ़ लाख रुपए सालाना इनकम वाले परिवार के छात्रों को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा देने का मौका दिया जा रहा था। जिसके चलते आवेदनों की संख्या काफी कम होने लगी। वहीं स्कॉलरशिप भी लैप्स होने लगी थी। इसलिए शासन की तरफ से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि हर स्कूल से कम से कम 10 आवेदन भेजे जाएं। इसके लिए अभी से छात्रों को चयनित कर स्कूलों को उनकी तैयारी कराने का निर्देश दिया गया है।
अभी से बनवाएं आय और जाति प्रमाण पत्र

गौरतलब है कि परीक्षा के फॉर्म सितंबर-अक्टूबर में आते हैं। ऐसे में अभी से ही छात्रों के अभिभावकों को आय और जाति प्रमाण पत्र बनवा लेने की बात कही गई है, जिससे फार्म भरते समय कोई दिक्कत नहीं हो। वहीं इस बार परीक्षा में पूरे प्रदेश के 15143 छात्रों का लक्ष्य तय किया गया है। बरेली मंडल के 897 छात्रों को वजीफा मिलेगा। इसमें बरेली जिले के 283, बदायूं के 236, पीलीभीत के 160 और शाहजहांपुर के 218 छात्र शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने PhD करने वालों के लिए बदला नियम, अब छात्रों को मिलेगा बड़ा फायदा

साल 2020 में हुए सके कुल 23 आवेदन

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा के लिए वर्ष 2020 में बरेली से सिर्फ 23 आवेदन हुए थे। इस कारण वजीफे का एक करोड़ 33 लाख रुपया लैप्स हो गया था। हिन्दुस्तान ने इसे लेकर कई खबरें लिखी थी। इसके बाद पूरे जिले में आवेदन बढ़ाने के लिए अभियान शुरू हुआ। उसका बड़ा लाभ मिला। सत्र 2021-22 में जिले में 541 छात्रों ने आवेदन किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.