अगर आपके यहां छोटा बच्चा है तो जरूर करें ये काम, फिर छह माह बाद आएगा मौका

Mukesh Kumar

Publish: Dec, 07 2017 07:07:36 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
अगर आपके यहां छोटा बच्चा है तो जरूर करें ये काम, फिर छह माह बाद आएगा मौका

छोटे बच्चों को रतौंधी, खसरा और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव के नौ दिसंबर से बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है।

बरेली। अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो ये ख़बर आपके काम की है। छोटे बच्चों को रतौंधी, खसरा और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव के नौ दिसंबर से बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। 10 जनवरी तक चलने वाले इस माह में बरेली जिले में नौ माह से पांच साल तक के 563345 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त आयोडीन युक्त नमक को प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया जाएगा और स्तनपान के महत्व के बारे में भी बताया जाएगा।


पूरे जिले में चलेगा अभियान
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर दीपा सिंह ने बताया कि नौ दिसंबर से 10 जनवरी तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। ये अभियान स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग के सहयोग से ये अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत नौ माह से पांच साल तक के सभी बच्चों को विटामिन A की खुराक पिलाई जाएगी। बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाना, रतौंधी और कुपोषण से बचाव करना है। आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में मानसिक विकलांगता में कमी लाना है और छह माह तक केवल स्तनपान एवं छह माह के बाद पूरक आहार को बढ़ावा देना है।

child health

प्राइवेट अस्पताल में नहीं मिलती है विटामिन A
डॉक्टर दीपा सिंह ने बताया कि विटामिन A की खुराक सिर्फ सरकारी अस्पतालों में ही उपलब्ध होती है। विटामिन A की खुराक प्रत्येक छह माह के अंतराल पर पिलाई जाती है। जिससे बच्चों में खसरा और दस्त रोग से होने वाली मृत्यु में कमी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार एवं शनिवार को विटामिन A की खुराक पिलाई जाएगी।


मिशन इंद्रधनुष की हुई शुरुआत
सीएमओ डॉक्टर विनीत शुक्ला ने बताया कि नगरीय इलाकों में चल रहे सघन मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण का अभियान गुरुवार से शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 733 सत्र लगाए जाएंगे जिसमे 0 से दो वर्ष के 9406 बच्चें और 1462 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned