scriptVIDEO: सरकारी प्राइमरी स्कूल के छात्र ने बनाई ऐसी मशीन, मिली जूनियर कलाम की उपाधि | Chili chop machine made by the government primary school student | Patrika News

VIDEO: सरकारी प्राइमरी स्कूल के छात्र ने बनाई ऐसी मशीन, मिली जूनियर कलाम की उपाधि

locationबरेलीPublished: Dec 29, 2018 01:52:36 pm

Submitted by:

jitendra verma

छात्र की इस उपलब्धि पर खंड शिक्षा अधिकारी ने उसे जूनियर कलाम की उपाधि दी है।

Chili chop machine made by the government primary school student

VIDEO: सरकारी प्राइमरी स्कूल के छात्र ने बनाई ऐसी मशीन, मिली जूनियर कलाम की उपाधि

बरेली। अगर आप में कुछ करने का जज्बा है तो कोई भी परेशानी आपका रास्ता नहीं रोक सकती है। इस कहावत को चरितार्थ किया है सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा चार के छात्र ने। छात्र ने बेकार हो चुकी पुरानी चीजों से एक ऐसी मशीन का निर्माण किया है जिससे आप आसानी से मिर्च काट सकते है। इस मशीन से मिर्च काटने से न तो मिर्च आपके हाथ में लगेगी और न ही मिर्च काटते से हाथ कटने का डर रहेगा।छात्र की इस उपलब्धि पर खंड शिक्षा अधिकारी ने उसे जूनियर कलाम की उपाधि दी है।
बनाई मिर्च काटने की मशीन

भोजीपुरा ब्लॉक के गाँव पिपरिया में रहने वाला राजीव प्राथमिक विद्यालय पिपरिया में कक्षा 4 का छात्र है। राजीव पढ़ाई में तेज होने के साथ-साथ खेल-कूद में भी सक्रिय रूप से भाग लेता है। वह गत वर्ष जनपद स्तर की खो-खो प्रतियोगिता में उपविजेता टीम पिपरिया का सदस्य भी रहा है। विज्ञान में विशेष रुचि होने के कारण नए-नए प्रयोग करना राजीव को बहुत पसंद है। राजीव ने बेकार पड़ी वस्तुओं से एक नई उपयोगी मशीन बनाकर दिखा दी। राजीव ने बेकार पड़े डिब्बे के ढक्कन, टूटे खिलौने की मोटर, पुराने फोन की बैटरी और ब्लेड से मिर्च काटने की मशीन बनाकर सबको अचंभित कर दिया। उसने विद्यालय में सब बच्चों के सामने अपने द्वारा बनाई मशीन का प्रदर्शन भी किया। छात्र की इस उपलब्धि से खुश हो कर भोजीपुरा ब्लॉक की खण्ड शिक्षा अधिकारी बबिता सिंह ने राजीव को जूनियर कलाम की उपाधि से सम्मानित किया है।
सभी लोगों ने की तारीफ़

अपने स्कूल के छात्र की उपलब्धि से उसके स्कूल के शिक्षक भी काफी खुश है। स्कूल की प्रिंसिपल गायत्री यादव ने इसे शून्य निवेश में शानदार प्रयोग बताया। इस उपलब्धि पर उन्होंने राजीव को बधाई दी एवं पुरस्कृत भी किया। स्कूल के अन्य शिक्षकों अनिता, ममता पाण्डे, रेखा सिंह, प्रीति, सौरभ शुक्ला, अर्जुन सिंह, अभिषेक व राशि ने भी उसकी प्रशंसा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो