scriptअब इस एप के माध्यम से कीजिए चुनाव आयोग से शिकायत | Complaint of violation of code of conduct is now on the app too | Patrika News

अब इस एप के माध्यम से कीजिए चुनाव आयोग से शिकायत

locationबरेलीPublished: Mar 17, 2019 08:28:37 am

Submitted by:

jitendra verma

शिकायत के 100 मिनट के भीतर ही शिकायतकर्ता को कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी।

Complaint of violation of code of conduct is now on the app too

अब इस एप के माध्यम से कीजिए चुनाव आयोग से शिकायत

बरेली।लोकसभा चुनाव Loksabha Election का बिगुल बज चुका है और चुनाव आयोग ने चुनाव को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए नए नए प्रयोग कर रहा है। आचार संहिता code of conduct का पालन कराने के लिए इस बार चुनाव आयोग Election Commission ने इस बार मोबाइल एप का भी निर्माण किया है। सिविजिल एप नाम की इस एप्लिकेशन को कोई भी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर आचार संहिता उललंघन violation of code of conduct की शिकायत चुनाव आयोग से कर सकता है। शिकायत के 100 मिनट के भीतर ही शिकायतकर्ता को कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी। देश भर में इस एप को 18 मार्च को लांच किया जाएगा।
100 मिनट में मिलेगी जानकारी
सीडीओ सतेंद्र कुमार ने बताया कि आचार संहिता का पालन कराने के लिए चुनाव आयोग ने सिविजिल एप लांच की है। केवल चुनाव के समय तक ही प्रभावी रहने वाली इस एप को किसी भी एंड्रायड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है और ये एप 18 अप्रेल से काम करना शुरू कर देगी। एप के जरिए आचार संहिता के उल्लंघन की वीडियो या फोटो डाल कर शिकायत की जा सकेगी। शिकायत मिलने के बाद संबंधित अधिकारी के पास इसे भेज दिया जाएगा और उस पर कार्रवाई होगी। शिकायतकर्ता की शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई इसकी जानकारी शिकायतकर्ता को 100 मिनट के अंदर दी जाएगी।
क्या होगा फायदा
इस एप की लांचिंग के बाद अब आचार संहिता उललंघन की शिकायत करने के लिए अफसरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बल्कि एप के माध्यम से सबूत के तौर पर फोटो और वीडियो भेज कर शिकायत की जा सकेगी और शिकायतकर्ता की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो