scriptCompulsory retirement : रेंज के 25 पुलिसकर्मियों की सेवाएं समाप्त, पुलिस महकमे में हड़कंप | Compulsory retirement: end services of 25 policemen in bareilly range | Patrika News

Compulsory retirement : रेंज के 25 पुलिसकर्मियों की सेवाएं समाप्त, पुलिस महकमे में हड़कंप

locationबरेलीPublished: Jul 08, 2019 03:06:31 pm

Submitted by:

jitendra verma

Compulsory retirement के तहत जिन पुलिसकर्मियों की सेवाएं समाप्त की जा रही हैं उनमे 1 इंस्पेक्टर, 5 सब इंस्पेक्टर, 7 हेड कांस्टेबल और 11 कॉन्स्टेबल शामिल है।

बरेली। सीएम योगी के कड़े तेवरों के बाद भ्र्ष्ट और लापरवाह पुलिसकर्मियों पर गाज गिरना शुरू हो गई है। शासन से मिले निर्देश के बाद बरेली रेंज के 25 पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति Compulsory retirement देने का फैसला लिया है। डीआईजी राजेश कुमार पांडे ने सभी 25 पुलिसकर्मियों को नोटिस जारी कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। जिन पुलिसकर्मियों की सेवाएं समाप्त की जा रही हैं उनमे 1 इंस्पेक्टर, 5 सब इंस्पेक्टर, 7 हेड कांस्टेबल और 11 कॉन्स्टेबल शामिल है। पुलिस विभाग की इस कार्रवाई से अन्य पुलिसकर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है क्योकि अभी भी बहुत से ऐसे पुलिसकर्मी हैं जो पूर्व में गलत कामों में लिप्त पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें

गौ तस्कर को पकडऩे गई पुलिस टीम पर हमला

Compulsory retirement: end services of 25 policemen in bareilly range
25 पुलिसकर्मियों की सेवाएं समाप्त

डीआईजी राजेश पांडे ने बताया कि ऐसे पुलिस वाले जो दागदार हैं , भ्रस्टाचार में लिप्त हैं , नकारा हैं या उन पर आपराधिक मामले दर्ज है। ऐसे सभी पुलिस वालो को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। डीजीपी के निर्देश पर स्क्रीनिंग कमेटी ने काफी मंथन के बाद बरेली रेंज के ऐसे 25 पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही की है। अनिवार्य सेवानिवृत्ति Compulsory Retirement पाने वाले सभी कर्मचारियों को 3 महीने का एडवांस वेतन के साथ रिटायरमेंट की अन्य सभी सुविधाएं भी दी जाएगी। डीआईजी की रेंज स्तरीय कमेटी में सात लोगो के नाम तय किये गए। इनमें फरीदपुर सीओ के स्टेनो का काम देख रहे इंस्पेक्टर ब्रम्हपाल सिंह, बदायू में तैनात दरोगा नेमपाल सिंह, रोहिल हुसैन, विजयपाल सिंह, शाहजहाँपुर में तैनात दरोगा अशोक कुमार विश्वकर्मा, सतेंद्र कुमार मलिक और शाहजहाँपुर में ही लिपिक वर्ग में तैनात एसएसआई जय किशन के नाम शामिल है। वही एसएसपी ने जिले में 6 पुलिस वालों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। Compulsory retirement इनमें एसआई महेंद्र सिंह, हेड कॉन्स्टेबल शिवकुमार सिंह, कॉन्स्टेबल नन्हकी लाल, प्रीतम सिंह, अयूब खा, और गंगाराम का नाम शामिल है।
ये भी पढ़ें

थाने में हत्या के आरोपी ने की खुदकुशी, मच गया हड़कम्प, एसएसपी ने तीन को किया निलंबित

Compulsory retirement: end services of 25 policemen in bareilly range
लूट से लेकर मर्डर तक में शामिल रहे पुलिसकर्मी

पुलिस महकमे में हुई इस Compulsory retirement कार्रवाई से अन्य पुलिस कर्मियों में भी हड़कंप मचा हुआ है क्योकि जिले में तमाम ऐसे पुलिसकर्मी है जो पूर्व में महकमे की छवि खराब कर चुके हैं। ये पुलिसकर्मी गौकशी से लेकर लूट और मर्डर तक में शामिल रहे हैं। पीरबहोड़ा में तीन पुलिसकर्मियों ने एक युवक को कुचल कर मार दिया था। तीनों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था इसी तरह बारादरी में भी पुलिसकर्मियों पर मीट व्यापारी की हत्या का आरोप लगा था। आरोपी पुलिसकर्मी निलंबित हुए थे। भोजीपुरा में भी दरोगा की पिटाई से रिटायर्ड शिक्षक की मौत हो गई थी। एडीजी के आदेश पर मुकदमा दर्ज हुआ उसे पुलिस ने आज तक गिरफ्तार नहीं किया। जबरन उगाही में भी पुलिस पीछे नहीं है। देवचरा के एक व्यपारी को एक सिपाही और दरोगा ने अगवा कर बंधक बना लिया था और उसे झूठे मामले में जेल भेजने की धमकी देकर पांच लाख रूपये मांगे गए थे पता चलने पर दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था इसी तरह सिरौली पुलिस ने भी ग्रामीण को पकड़ कर रुपयों की मांग की थी जिसके कारण इंस्पेक्टर को हटाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो