scriptसपा को उसके ही गढ़ में घेरेगी कांग्रेस, इस दिग्गज नेता ने शुरू की तैयारी | Congress leader Salim Shervani prepares for elections from badayun | Patrika News

सपा को उसके ही गढ़ में घेरेगी कांग्रेस, इस दिग्गज नेता ने शुरू की तैयारी

locationबरेलीPublished: Mar 06, 2019 12:53:02 pm

Submitted by:

jitendra verma

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलीम शेरवानी ने बदायूं लोकसभा से शुरू की चुनाव की तैयारी

बदायूं। लोकसभा चुनाव में सपा,बसपा और आरएलडी गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतर रहें है। इस गठबंधन में कांग्रेस शामिल नहीं है हालाँकि सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस के लिए रायबरेली और अमेठी सीट छोड़ दी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी कह चुके है कि वो यूपी में फ्रंट फुट पर खेलेंगे और प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में उतरने के बाद कांग्रेस के नेताओं में एक नए जोश का संचार हुआ है जिसके कारण अब कांग्रेस के नेता चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। इस बार कांग्रेस ने सपा को उसके मजबूत गढ़ में ही घेरने की तैयारी शुरू कर दी है और बदायूं में कांग्रेस के दिग्गज नेता सलीम इकबाल शेरवानी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है। बदायूं लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ है और यहाँ पर अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव सांसद है ऐसे में सलीम इकबाल शेरवानी की बदायूं में बढ़ी सक्रियता से सांसद धर्मेंद्र यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
पांच बार बदायूं सीट से सांसद रह चुके हैं शेरवानी

सलीम शेरवानी बदायूं लोकसभा सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं। सलीम शेरवानी राजीव गांधी के करीबी नेताओं में एक रहे हैं और वो केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके है। सलीम शेरवानी ने पहली बार 1984 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड कर यहाँ जीत हासिल की थी। लेकिन बाद में वो कांग्रेस छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए जिसके बाद उन्होंने 1996 से 2004 तक लगातार समाजवादी पार्टी के टिकट पर बदायूं से चुनाव लड़ा और जीता। 2009 में लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने उनका टिकट काट कर अपने भतीजे धर्मेंद्र यादव को टिकट दे दिया जिसके बाद सलीम शेरवानी एक बार फिर कांग्रेस में वापस लौटे और बदायूं से चुनाव लड़ा। इस चुनाव में सलीम शेरवानी ने 26.29 प्रतिशत वोट हासिल किए और धर्मेंद्र यादव के लिए परेशानी खड़ी कर दी। 2009 के चुनाव में धर्मेंद्र यादव ने बसपा के डीपी यादव को 32542 वोटों से हरा कर जीत हासिल की थी। 2014 के चुनाव में सलीम शेरवानी बदायूं की पड़ोसी सीट आंवला से चुनाव लड़े लेकिन यहाँ पर वो चौथे नंबर पर रहे थे जिसके बाद एक बार फिर सलीम शेरवानी ने बदायूं सीट का रुख किया है।
saleem shervani
बदायूं लोकसभा सीट का समीकरण

बदायूं लोकसभा सीट में यादव और मुस्लिम मतदाताओं का वर्चस्व। यहां दोनों ही मतदाता करीब 15-15 फीसदी हैं। 2014 के आंकड़ों के अनुसार यहां करीब 18 लाख मतदाता हैं, इसमें 9.7 लाख पुरुष और 7.9 लाख महिला मतदाता हैं। बदायूं लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें गुन्नौर, बिसौली, सहसवान, बिल्सी और बदायूं शामिल हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इसमें से सिर्फ सहसवान सीट पर ही समाजवादी पार्टी जीत पाई थी, जबकि बाकी सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मारी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो