scriptइन गांवों में नहीं रहेगा कुपोषण, अधिकारी उठा रहे ये बड़ा कदम | Dm bareilly meeting with officers for malnutrition free villages | Patrika News

इन गांवों में नहीं रहेगा कुपोषण, अधिकारी उठा रहे ये बड़ा कदम

locationबरेलीPublished: Sep 29, 2017 01:08:59 pm

जिले के 100 गांवों को नवम्बर तक कुपोषण से मुक्ति मिल जाएगी।

Malnutrition

Malnutrition

बरेली। जिले के 100 गांवों को नवम्बर तक कुपोषण से मुक्ति मिल जाएगी। ये वो गांव हैं, जिसमें कुपोषण दूर करने के लिए अफसरों ने गोद ले रखा है। जिलाधिकारी आर विक्रम सिंह ने इन गांवों को नवम्बर तक कुपोषण मुक्त करने के निर्देश अफसरों को जारी किए हैं।
यहां हुई बैठक
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें बताया गया कि कुपोषण मुक्त के लिये गांव का ओडीएफ होना तथा बच्चों का लाल श्रेणी से बाहर होना मुख्य मानक में है। गोद लिए गांवों में 19 गांव ओडीएफ हो चुके हैं। 02 अक्टूबर को जनपद के 100 गांव ओडीएफ घोषित होंगे। 02 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में खुली बैठक होगी तथा बाल कल्याण पोषण कोष गठन का प्रस्ताव भी होगा। गोद लिए गांवों में 30 स्वयं सहायता समूह गठित हो गए हैं, जो मुर्गी पालन आदि कार्य करेंगे उनके द्वारा उत्पादित पोषक खाद्य सामग्री बच्चों के लिये उपयोग में लाई जाएगी।
दिया जाएगा पुरस्कार
कुपोषण मुक्त होने वाले गांवों को 10 हजार रूपये पुरस्कार दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर गांव में लाल श्रेणी से पीले श्रेणी पहुंचने वाले तथा पीले से सामान्य श्रेणी में पहुंचने वाले बच्चों के विवरण की रिपोर्ट बनाई जाए। गांव को कुपोषण मुक्त के शासन से प्राप्त मानकों की जानकारी दी गई, जिसमें गांव में ग्राम विकास के कार्य, पंचायत के कार्य, स्वास्थ विभाग के कार्य, आईसीडीएस के कार्य व शिक्षा विभाग के कार्यों को आधार बनाया गया है। गांव के सफाई कर्मी गांव के प्राइमरी स्कूलों की प्रतिदिन सफाई करेंगे। जिलाधिकारी ने इसकी रिपोर्ट मांगी है और यह भी सचेत किया कि प्राइमरी स्कूल की सफाई नहीं करने वाले सफाई कर्मियों का वेतन रोकते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई होगी। कुपोषित बच्चें के परिवार को राशन नहीं देने वाले राशन डीलर के विरूद्ध भी कार्रवाई होगी। बैठक में प्रत्येक अधिकारी से एक-एक करके उनके द्वारा की गई कार्रवाई एवं आगे की योजना के बारे में जानकारी ली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो