script

परख कर बनाए गुरु, गुरु को भगवान की जगह न बैठाएं- जया किशोरी

locationबरेलीPublished: Jan 27, 2020 08:10:01 pm

Submitted by:

jitendra verma

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गुरु वो ही अच्छे हैं जो आपको भगवान से मिलाए और इंसान को खुद से न मिलाए

परख कर बनाए गुरु, गुरु को भगवान की जगह न बैठाएं- जया किशोरी

परख कर बनाए गुरु, गुरु को भगवान की जगह न बैठाएं- जया किशोरी

बरेली। पहले गुरु का परखना नहीं पड़ता था वो बहुत ज्ञानी और समझदार होते थे लेकिन अब समय ऐसा है कि आप गुरु परख कर बनाएं। एक या दो चमत्कार देख कर गुरु न बनाएं और गुरु को भगवान की जगह न बैठाए। ऐसा कहना है प्रसिद्ध कथा वाचक सुश्री जया किशोरी का। राधारानी सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित श्रीमद्भागवत कथा में आईं कथा व्यास सुश्री जया किशोरी ने सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए ये बात कही। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गुरु वो ही अच्छे हैं जो आपको भगवान से मिलाए और इंसान को खुद से न मिलाए।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब- जब हमने इंसान को भगवान की उपाधि दी तब- तब गलत हुआ।
देश के लिए तकलीफ सहन करनी चाहिए
नागरिकता संशोधन क़ानून (सीएए) पर उन्होंने खुल कर तो कुछ नहीं कहा लेकिन इस क़ानून पर उन्होंने कहा कि देश को अच्छा बनाने के लिए अगर कुछ हो रहा है और उसमे आपको थोड़ी तकलीफ हो रही है तो कोई बात नहीं वो तकलीफ आप सहन कर लीजिए।
जिंदगी में हार न माने युवा
उन्‍होंने कहा कि वे अब कथा के साथ मोटीवेशनल स्पीकिंग सेशन भी युवाओं के बीच कराएंगी। क्योंकि युवाओं में जीवन सम्बंधी समस्याएं, तनाव अवसाद जैसे मामले काफी बढ़ रहे हैं। जया कुमारी ने युवाओं से कहा, हार या जीत जिन्दगी का हिस्सा है, जिन्दगी नहीं है। युवाओं को निराश नहीं होना चाहिये। क्या पता ईश्वर ने आपकी किस्मत में इस हार के बाद बड़ी जीत लिख रखी हो। आजकल के युवा छोटी-छोटी बातों पर इतने निराश हो जाते हैं कि जीवन तक त्याग देते हैं। ईश्वर पर भरोसा रखना सीखें। कठिनाइयों से उबरना अपने आप सीख जाएंगे। हर व्यक्ति के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। ईश्वर पर विश्वास रखने वाले कठिन वक्त से आसानी से उबर जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो