script

धूमधाम से मनाई गई बकरीद, गले मिलकर दी मुबारकबाद

locationबरेलीPublished: Sep 02, 2017 06:17:00 pm

बरेली में ईदगाह और शहर की तमाम मस्जिदों में मुस्लिमों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद-उल-अज़हा की नमाज अदा की।

eid al adha 2017

eid al adha 2017

बरेली। कुर्बानी का पर्व बकरीद पूरे देश में शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। बरेली में ईदगाह और शहर की तमाम मस्जिदों में मुस्लिमों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद-उल-अज़हा की नमाज अदा की। बारिश के बावजूद काफी तादाद में नमाजी नमाज अदा करने ईदगाह और मस्जिदों में पहुंचे। ईदगाह पर ताजूशरिया मुफ़्ती अख्तर रज़ा खां अजहरी मियां ने नमाज अदा कराई। इस दौरान देश में अमन चैन और तरक्की की दुआ की गई। शहर काजी मौलाना असजद रज़ा खां ने खुतबा पढ़ा। नमाज के बाद सभी ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
तलाक को लेकर हुई तकरीर
ईदगाह में तकरीर के दौरान तीन तलाक को लेकर शहर काजी ने मुसलमानों को जागरुक किया। नमाज पढ़ने आए लोगों को उन्होंने तलाक को लेकर विस्तार से बताया। ईद-उल-अज़हा के मुबारक मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को बधाइयां दी। वहीं सोशल मीडिया के व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर भी ईद की मुबारकबाद का तांता लगा। इस मौके पर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया।
नमाज के बाद हुई कुर्बानी
इस्लाम में कुर्बानी का बहुत बड़ा महत्त्व है। ईद उल अज़हा के अवसर पर लोगों ने नमाज के बाद जानवरों की कुर्बानी दी। कुर्बानी के तीन हिस्से किए जाते हैं। जिसमें एक हिस्सा गरीबों के लिए दूसरा हिस्सा परिचितों के लिए और तीसरा अपने लिए रखा जाता है। खुले में कुर्बानी न हो इसके लिए जगह जगह पर पुलिस तैनात की गई। खुले में कुर्बानी न कराने को लेकर जिलाधिकारी ने सख्त आदेश जारी किए थे। किसी भी हाल पर सड़क या गलियों में कुर्बानी न होने पाए इसकी निगरानी के लिए पुलिस तैनात की गई।
चप्पे चप्पे पर रही पुलिस रही तैनात
शहरभर में बकरीद के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। शहर में चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात दिखी। वहीं जिले के अधिकारियों ने भी मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की बधाई दी।

ट्रेंडिंग वीडियो