scriptयोगी सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा बढ़ाएं ग्रीन कवरेज, लगाएं पेड़, उद्योगपतियों से अपील | Forest and Environment Minister of Yogi Government said increase green coverage, plant trees, appeal to industrialists | Patrika News
बरेली

योगी सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा बढ़ाएं ग्रीन कवरेज, लगाएं पेड़, उद्योगपतियों से अपील

रविवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार ने विकास भवन सभागार में प्रेस वार्ता की। उसमें बरेली क्षेत्र के उद्योगपतियों को बुलाया। उन्हें अपने क्षेत्र में पेड़ लगाने की सलाह देते हुए कहा कि अपने किसानों से भी पेड़ लागाने का आग्रह करें। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि किसानों की आमदनी को ध्यान में रखते हुए उनसे अपने खेतों में पेड़ लगावाएं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि ग्रीन कवरेज बढ़े जब से उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड अलग हुआ है।

बरेलीJun 23, 2024 / 08:26 pm

Avanish Pandey

बरेली। रविवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार ने विकास भवन सभागार में प्रेस वार्ता की। उसमें बरेली क्षेत्र के उद्योगपतियों को बुलाया। उन्हें अपने क्षेत्र में पेड़ लगाने की सलाह देते हुए कहा कि अपने किसानों से भी पेड़ लागाने का आग्रह करें। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि किसानों की आमदनी को ध्यान में रखते हुए उनसे अपने खेतों में पेड़ लगावाएं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि ग्रीन कवरेज बढ़े जब से उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड अलग हुआ है। तब से पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 9.02 प्रतिशत रह गई है। जबकि कम से कम 33 प्रतिशत होना चाहिए।
किसान भाइयों का करें सहयोग
मंत्री ने कहा कि उद्योगपति किसान भाइयों का सहयोग करें। उनकी आमदनी बढ़ाएं। उनसे टिंबर, फलदार आदि पेड़ लगवाएं ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके। इसीलिए उन्होंने प्रेसवार्ता में खास तौर पर प्लाईवुड के उद्योगपतियों को बुलाया है। उनसे आग्रह किया है कि अपने क्षेत्र में कम से कम आसपास के चार से पांच गांव गोद लें। वहां पेड़ लगवाएं। किसानों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। ऐसे पेड़ लगवाएं जिससे कच्चा माल उद्योगपतियों को मिले और किसानों को उसका पैसा मिले। आमदनी बढ़ेगी तो किसान पेड़ लगाने में रूचि रखेंगे।
पेड़ लगाओ पेड़ बचाव शुरू किया जाएगा अभियान
आबकी पेड़ लगाओ पेड़ बचाव अभियान शुरू किया जाएगा। कहा कि अभी पेड़ लगाएं तीन महीने बाद पेड़ बचाएं। मतलब कि पेड़ लगाकर उसे देखें कि पेड़ ठीक से बढ़ रहा है या नहीं या फिर मर गया है। अगर पेड़ मर गया है तो क्यों मरा इसकी जानकारी जुटाएं। अच्छे से पेड़ तैयार करने का उपाय निकले और उनकी देखभाल करें।
रोड चौड़ीकरण के दौरान काटे गाए पेड़ों की जगह सिर्फ खानापूर्ति के लिए लगाए जाते हैं पेड़
मीडिया माध्यम से सवाल किया गया कि रोड चौड़ीकरण के दौरान जो पेड़ काटे जाते हैं उनके स्थान पर सिर्फ खानापूर्ति के लिए पेड़ लगाए जाते हैं। इस पर वन मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं जहां पर पेड़ लग सकेंगे वहां पेड़ लगाए जाएंगे। एक नहीं दो तीन लाइनों में पेड़ लगाए जाएंगे। अब की कोशिश रहेगी कि छायादार पेड़ पीपल, आम, बरगद आदि ज्यादा लगाए जाएं। उन्होंने किसान की शेरों और जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए भी हम सरकार से बात करेंगे। इसके लिए भी कुछ न कुछ सुरक्षा का काम किया जाएगा। किसानों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा ताकि किसान अपने खेतों में खुद को सुरक्षित महसूस करके ठीक से कम कर सकें।

Hindi News/ Bareilly / योगी सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा बढ़ाएं ग्रीन कवरेज, लगाएं पेड़, उद्योगपतियों से अपील

ट्रेंडिंग वीडियो