scriptबरेली से पीलीभीत जाएं, दिल्ली, लखनऊ या नैनीताल, टोल प्लाजा पर देना होगा अब ज्यादा टैक्स | Patrika News
बरेली

बरेली से पीलीभीत जाएं, दिल्ली, लखनऊ या नैनीताल, टोल प्लाजा पर देना होगा अब ज्यादा टैक्स

बरेली से पीलीभीत, दिल्ली, लखनऊ या नैनीताल जाएंगे तो टोल प्लाजा पर अब ज्यादा टैक्स देना होगा। दो एक्सल वाले बसों और ट्रकों पर पांच रुपये टोल बढ़ाया गया है। इसी तरह तीन एक्सल वाले व्यावसायिक वाहनों और सात एक्सल वाले ट्रकों पर भी पांच रुपये टोल बढ़ाया गया है।

बरेलीJun 03, 2024 / 12:31 pm

Avanish Pandey

बरेली। बरेली से पीलीभीत, दिल्ली, लखनऊ या नैनीताल जाएंगे तो टोल प्लाजा पर अब ज्यादा टैक्स देना होगा। दो एक्सल वाले बसों और ट्रकों पर पांच रुपये टोल बढ़ाया गया है। इसी तरह तीन एक्सल वाले व्यावसायिक वाहनों और सात एक्सल वाले ट्रकों पर भी पांच रुपये टोल बढ़ाया गया है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर एनएचएआई की ओर से रविवार रात 12 बजे से टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरें लागू हो गईं। सभी टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरों की सूची चस्पा कर दी गई है। टोल पर एक तरफ से पांच रुपये की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, मासिक पास में मामूली बढ़ोतरी हुई है।
नई दरें हो गईं हैं लागू
जिले के चार टोल प्लाजा, पीलीभीत मार्ग पर लभेड़ा के पास और नैनीताल रोड पर दोहना, फतेहगंज पश्चिमी और फरीदपुर टोल प्लाजा पर नई दरें लागू हो गईं हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने फरीदपुर में टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसूली शुरू की। जुलाई माह में रोजा का 15 किलोमीटर दूरी का बाईपास शुरू किया गया। जिसके बाद एनएचए‌आई ने फरीदपुर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की बढ़ोतरी की। इसके बाद से वही दरें चल रही थी। फरीदपुर टोल प्लाजा के मैनेजर मिथिलेश राय ने बताया कि रात 12 बजे से टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरें लागू कर दी गईं।
नई दरें 1 मार्च 2025 तक रहेंगी लागू
फरीदपुर टोल प्लाजा पर कार जीप, वैन व हल्के वाहनों पर टोल टैक्स की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। इन्हें पहले की तरह 130 रुपये देने होंगे। डबल एक्सल वाली बस व ट्रक के लिए 440 रुपये देने होंगे। एनएचएआई के परियोजना निदेशक बीपी पाठक ने बताया कि 2 जून की रात 12 बजे से टोल प्लाजा पर व्यावसायिक वाहनों से बढ़ा हुआ टोल टैक्स लागू कर दिया गया। नई दरें 1 मार्च 2025 तक लागू रहेंगी।
दिल्ली से बिहार जा रहे ट्रक चालक ने बताया
मीरगंज में प्राधिकरण ने टोल टैक्स में हल्की बढ़ोत्तरी की है। हल्के वाहन के एक यात्रा का शुल्क पांच रुपये बढ़ाकर 155 रुपयों से 160 रुपये किया है। बस व ट्रक का एक यात्रा का शुल्क 480 रुपए से बढ़ाकर 490 रुपये किया है। हल्के व्यावसायिक वाहनों का एक यात्रा का शुल्क भी 240 रुपये से बढ़ाकर 245 रुपये कर दिया है। हाईवे पर रविवार को जाने वाले अधिकांश वाहन चालकों को दरें बढ़ने की जानकारी नहीं है। दिल्ली से बिहार जा रहे ट्रक चालक शमशेर सिंह ने बताया गाड़ी पर फास्ट टैंग लगा है। दरें बढ़ेंगी तो राशि अकाउंट से कट जायेगी। टोल टैक्स बढ़ाते जा रहे हैं, लेकिन हाइवे पर सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। टोल प्लाजा के मैनेजर ऐश्वर्य चौहान ने बताया चुनाव के चक्कर में दो माह टोल की दरें नहीं बढ़ीं। टोल की दरें हर साल अप्रैल में परिवर्तित होती हैं। यह रूटीन बढ़ोतरी है।
बढ़ी हुई दरों की भेज दी गई सूची
एनएचएआई के परियोजना निदेशक बीपी पाठक ने बताया कि टोल प्लाजा में बढ़ी हुई दरें दो जून की रात 12 बजे से लागू कर दी गई हैं। सभी टोल प्लाजा को बढ़ी हुई दरों की सूची भेज दी गई है।

Hindi News/ Bareilly / बरेली से पीलीभीत जाएं, दिल्ली, लखनऊ या नैनीताल, टोल प्लाजा पर देना होगा अब ज्यादा टैक्स

ट्रेंडिंग वीडियो