scriptखुशखबरी! बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए देगी UP सरकार, ऐसे करना होगा आवेदन  | Good news Uttar Pradesh bareli government giving 20000 under scheme for daughter marriage | Patrika News
बरेली

खुशखबरी! बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए देगी UP सरकार, ऐसे करना होगा आवेदन 

यूपी सरकार ने गरीब परिवारों की मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए तक की मदद करेगी।

बरेलीJun 12, 2024 / 05:21 pm

Swati Tiwari

यूपी सरकार गरीब की बेटीयों के शादी में अब आर्थीक मदद करेगी। बेटी की शादी के लिए 20 हजार रुपए की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना के बारे में रायबरेली पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं।

ये चीजें होंगी जरूरी

अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं तो आवेदन करने से पहले अपना आधार कार्ड, बेटी का आधार कार्ड एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर तथा जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक की छायाप्रति एवं शादी का कार्ड आदि दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है।

कैसे करें आवेदन?

अगर आप शादी के अनुदान के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको https://shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर रेजिस्ट्रेशन करना होगा। इस दौरान अपना आधार नंबर डाल कर पूरी प्रक्रिया करनी होगी साथ ही शादी अनुदान पोर्टल पर आवेदक और बेटी दोनों का आधार आधारित ई-केवाईसी भी करना होगा। इसके साथ ही आधार अभिप्रमाणन प्रक्रिया पूरी होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
आवेदन करने के 90 दिन बाद लाभार्थी के खाते में 20 हजार रुपए विभाग द्वारा स्थानांतरित किया जाएगा।

Hindi News/ Bareilly / खुशखबरी! बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए देगी UP सरकार, ऐसे करना होगा आवेदन 

ट्रेंडिंग वीडियो