सरकारी कर्मचारी भी जा सकेंगे हज पर, जानिए क्या करना होगा

सरकारी कर्मचारी हाजियों के लिए बनेंगे खादिमुल हुज्जाज

By: jitendra verma

Published: 30 Dec 2018, 11:47 AM IST

बरेली। हज यात्रा 2019 में हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की खिदमत के लिए खादिमुल हुज्जाज सरकारी कर्मचारियों को ही बनाया जाएगा। इसको लेकर सेंट्रल हज कमेटी ने सर्कुलर जारी कर दिया है। बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि आज़मीने हज की खिदमात के लिए सेंट्रल हज कमेटी ने सर्कुलर जारी कर दिया है उन्होंने बताया कि आज़मीने हज के लिये बतौर खादिमुल हुज्जाज सरकारी कर्मचारी बनेंगे।

14 जनवरी तक करें आवेदन

पम्मी खान वारसी ने बताया कि खादिमुल हुज्जाज के लिए सरकार कर्मचारी की उम्र 25 से 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए और ऐसे सरकारी कर्मचारी 14 जनवरी तक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले सरकारी कर्मचारी को एक जुलाई 2019 तक आवेदनकर्ता की आयु कितनी हो रही है उसको दर्शाना होगा। खादिमुल हुज्जाज के लिए केंद्र और राज्य सरकार के सिर्फ स्थाई कर्मचारी ही पात्र होंगे। खादिमुल हुज्जाज के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन में उन अधिकारीयों और कर्मचारियों को वरीयता मिलेगी जिन्होंने पहले भी हज या उमराह कर रखा हो इसके साथ ही आवेदक को अरबी भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है। खादिमुल हुज्जाज के तौर पर जाने वाले कर्मचारी को अपने विभाग से एनओसी भी लेनी होगी। एनओसी को फॉर्म के साथ राज्य हज कमेटी को भेजना होगा।साथ ही किसी संस्था से हाजियों की खिदमात की हो तो उसका प्रमाण पत्र भी फॉर्म के साथ लगाना होगा।खादिमुल हुज्जाज के लिये आवेदन करने के लिये पासपोर्ट की वैधता 31 जनवरी 2020 होनी चाहिये।

यहाँ मिलेंगे फ़ार्म

बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी वारसी ने बताया कि खादिमुल हुज्जाज के फॉर्म आ गये है बरेली हज सेवा समिति के पुराने रोड़वेज़ एवं बिहारकला स्थित इस्माईल स्टेशनरी स्थित हज सेवा कार्यालय पर प्रभारी मोहसिन इरशाद एवं नजमुल एसआई खान से निशुल्क प्राप्त कर सकते है एवं ऑनलाइन खादिमुल हुज्जाज फॉर्म भर सकते हैं और अधिक मालूमात के लिए हेल्पलाइन नम्बर 8476910786,9411007866,7055921786 पर बात कर सकते हैं।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned