बीमारियों से बचाव के लिए सरकार ने शुरू किया "दस्तक" अभियान

संचारी रोग नियंत्रण के साथ दस्तक अभियान का शुभारंभ रविवार को भमोरा ब्लॉक के पीएचसी बल्लिया में सांसद धर्मेंद्र कश्यप किया।

By: jitendra verma

Published: 01 Mar 2020, 06:58 PM IST

बरेली। संचारी रोग नियंत्रण के साथ दस्तक अभियान का शुभारंभ रविवार को भमोरा ब्लॉक के पीएचसी बल्लिया में सांसद धर्मेंद्र कश्यप किया। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान पहली बार 75 जिलों में एक साथ शुरू किया जा रहा है। बीमारी होने से पहले ही रोग का बचाव कर लिया जाए। लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए। 2018 में बरेली जनपद में कई लोगों की मृत्यु हुई थी। जब उन घरों का जायजा लिया गया तो घर के बाहर गोबर के ढेर लगे हुए थे और घर में पानी भरा हुआ था जिसमें मच्छर पनप रहे थे अब लोगों को जागरूक होने की जरूरत है ताकि ऐसा ना हो । 2019 में मलेरिया जैसी बीमारी से एक भी मौत नहीं हुई जो कि सराहनीय है । जनता के स्वास्थ्य के लिए सरकार बहुत कड़े कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि सबको साबुन से हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए इससे हम बहुत सी बीमारियों से दूर रहेंगे।

बीमारियों से बचाव के लिए सरकार ने शुरू किया

उबाल कर पिएँ पानी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनीत शुक्ला ने कहा बरेली जनपद में संचारी रोग और दस्तक अभियान की बहुत आवश्यकता है । मच्छरों से डेंगू, जेई, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलता है । बचाव लिए एक तो सामान्य साफ-सफाई ,दूसरा नालियों की सफाई , झाड़ियों की कटाई जरूरी है। उथले हैंड पंप से पानी नहीं पीना चाहिए। पीने वाले हैंडपंप में पीला निशान लगाया जाता है पीने के पानी का उपयोग इसी हैंडपंप से करना चाहिए जिससे पानी से होने वाली बीमारियां नहीं होंगी। इसके अलावा पानी को उबालकर ठंडा कर कर पीना सबसे अच्छा उपाय है।

बीमारियों से बचाव के लिए सरकार ने शुरू किया

31 मार्च तक चलेगा अभियान
जिला मलेरिया अधिकारी डी.आर. सिंह ने बताया कि अभियान 1 से 31 मार्च तक चलेगा। दस्तक अभियान में आशा और आंगनबाड़ी घर-घर जाएंगी और बुखार के रोगी मिलने पर स्लाइड बनाएंगी और लोगों को मलेरिया डेंगू, चिकनगुनिया , जापानी इंसेफेलाइटिस बीमारी के लक्षण और बचाव की जानकारी देंगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों के घर के अंदर भी जाएंगी और जांच करेगी कि वहां कहीं पानी तो नहीं भरा है जिसमें मच्छरों के लार्वा पनपने की संभावना हो। अगर घर में कोई ऐसी जगह दिखती है तो उसकी साफ सफाई करवाने के लिए कहेंगी और फाइलेरिया का मरीज मिला तो उसकी भी लिस्टिंग करेंगी।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned