श्रमिकों की  बेटियों का विवाह कराएगी सरकार, मिलेंगे 75 हजार रूपये

योजना के तहत सरकार पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए 65 हजार रूपये का अनुदान देगी साथ ही पांच पांच हजार रूपये वर वधु के कपड़ों आदि के लिए सप्ताह भर पहले दिए जाएंगे।

By: jitendra verma

Published: 27 Nov 2019, 02:25 PM IST

बरेली। प्रदेश सरकार प्रदेश भर के असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों की बेटियों का विवाह कराएगी। सरकार ने इसके लिए श्रम विभाग को निर्देश जारी किए हैं। श्रम विभाग गाँव गाँव अभियान चलाकर और कैंप लगाकर मजदूरों का पंजीकरण करेगा। श्रमिकों का पंजीकरण इस लिए किया जा रहा है जिससे कि वो इस योजना का लाभ उठा सकें। योजना के तहत सरकार पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए 65 हजार रूपये का अनुदान देगी साथ ही पांच पांच हजार रूपये वर वधु के कपड़ों आदि के लिए सप्ताह भर पहले दिए जाएंगे।

लड़की की उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य
योजना का लाभ लेने के लिए जिले में श्रम विभाग में स्थापित किए गए सामूहिक विवाह पंजीयन संबंधी पटल पर सम्पर्क किया जा सकता है। यहाँ पर विवाह के लिए आवेदन किया जा सकता है। शादी के लिए लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होना अनिवार्य है। उप श्रमायुक्त अनुपमा गौतम ने बताया कि जो भी पंजीकृत श्रमिक है वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए 15 जनवरी 2020 तक आवेदन करना होगा। मंडल स्तरीय सामूहिक विवाह का आयोजन तीन फरवरी 2020 को किया जाएगा।

स्वामी प्रासद मौर्य होंगे मुख्य अतिथि
मंडल स्तर पर विवाह का आयोजन बरेली के संजय कम्युनिटी हॉल में कराने की योजना है अगर किसी जिले में 500 आवेदन आते हैं तो सामूहिक विवाह का आयोजन संबंधित जिले में ही किया जाएगा। विवाह समारोह में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned