scriptहज कमेटी ऑफ इण्डिया ने हज यात्रियों के लिए आज़मीन ए हज की श्रेणी में किया बदलाव | Haj pilgrims will change in category | Patrika News

हज कमेटी ऑफ इण्डिया ने हज यात्रियों के लिए आज़मीन ए हज की श्रेणी में किया बदलाव

locationबरेलीPublished: Jun 20, 2018 05:44:34 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

हज यात्रा को लेकर हज कमेटी ऑफ इण्डिया की तरफ से नया सर्कुलर जारी किया गया है जिसके अनुसार 18 हजार आज़मीन ए हज की श्रेणी में बदलाव होगा जिसमे बरेली के हज यात्री भी शामिल है

haj yatra

haj yatra

बरेली। हज यात्रा को लेकर हज कमेटी ऑफ इण्डिया की तरफ से नया सर्कुलर जारी किया गया है जिसके अनुसार 18 हजार आज़मीन ए हज की श्रेणी में बदलाव होगा जिसमे बरेली के हज यात्री भी शामिल है। बरेली हज सेवा समिति के प्रभारी मोहसिन इरशाद ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ मक़सूद अहमद खाँ ने नया सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर में कहा गया हैं कि मक्का शरीफ के हरम शरीफ़ में बिल्डिंग निर्माण कार्य चलने की वजह से ग्रीन कैटेगरी में 12 हज़ार आज़मीन की जगह हैं जबकि 30 हज़ार आज़मीने हज ने ग्रीन कैटेगरी के लिये हज का फॉर्म भरा हैं ऐसे में 18 हज़ार आज़मीन को ग्रीन कैटेगरी से अज़ीज़िया कैटेगरी में कुरा (लाटरी ) द्वारा बदलाव किया जाएगा। जो आज़मीने हज अपनी इच्छा से कैटेगरी में बदलाव चाहते हैं तो ऐसे आवेदकों को 30 जून तक राज्य हज कमेटी को कैटेगरी में बदलाव के लिए एक प्रार्थना पत्र लिखकर भेजना होगा। कैटेगरी की बची हुई राशि हज यात्रियों को वापस कर दी जाएगी।
हेल्पलाइन नंबर भी जारी

बरेली हज सेवा समिति के महासचिव ई.अनीस अहमद खाँ ने कहा कि नए सर्कुलर की वजह से ग्रीन कैटेगरी के 18 हज़ार आज़मीने हज को दिक्क्तों का सामना करना पड़ेगा और केवल 12 हज़ार आज़मीन ए हज को ग्रीन कैटेगरी का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि हज यात्रा से जुड़ी मालूमात के लिये हज सेवा हेल्पलाइन नम्बर 7055921786,8476910786,9411007866 पर बात कर सकते है।
नहीं आई वैक्सीन

बरेली में हज यात्रियों के टीकाकरण के लिए लगने वाले कैंप की तारीखों में भी बदलाव किया जाएगा। बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खाँ वारसी ने बताया कि हज यात्रियों के टीकाकरण के लिए अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है जिसके कारण इसके लिए लगने वाले कैंप की तारीखों में बदलाव किया जाएगा। डॉ डीपी सिंह ने बताया कि अभी बरेली के आजमीन के लिये हमें वेक्सीन नही मिल पाई हैं वेक्सीन प्राप्त होते ही हज यात्रियों का टीकाकरण होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो