Haj Yatra 2020: अब 17 दिसंबर तक होंगे आवेदन, आवेदक कम होने के बाद लिया गया फैसला

पिछले वर्ष बरेली मंडल से 1836 लोग हज यात्रा पर गए थे जिसमे बरेली के यात्रियों की संख्या 1072 थी लेकिन इस वर्ष अभी तक बरेली से महज 650 लोगों ने ही आवेदन किया है।

By: jitendra verma

Published: 06 Dec 2019, 11:41 AM IST

बरेली। हज यात्रा 2020 के लिए पर्याप्त आवेदन न आने के कारण आवेदन की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। अब हज यात्रा पर जाने वाले 17 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। हज यात्रियों की सहूलियत के लिए पहले आवेदन की तिथि पांच दिसंबर तक बढ़ाई गई थी लेकिन आवेदन कम होने के कारण एक बार फिर आवेदन की तारिख को बढ़ा दिया गया हैं। बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि पिछले साल उत्तर प्रदेश से 34 हजार हज यात्री गए थे लेकिन इस बार अभी तक सिर्फ 22 हजार आवेदन हुए हैं जिसके कारण तिथि को फिर बढ़ाया गया है।

haj yatra 2020: कम हो रहे हैं आवेदन, मंदी और महंगाई बनी वजह

बरेली में भी कम आवेदन
हज यात्रा 2020 के लिए बरेली से भी कम आवेदन हुए हैं। पिछले वर्ष बरेली मंडल से 1836 लोग हज यात्रा पर गए थे जिसमे बरेली के यात्रियों की संख्या 1072 थी लेकिन इस वर्ष अभी तक बरेली से महज 650 लोगों ने ही आवेदन किया है। ऑनलाइन आवेदन में आवेदक को कोई दिक्क्त न हो इसके लिए सरकार की तरफ से जिलों में ई हज सेवा केंद्र भी खोले गए हैं बावजूद इसके आवेदन करने वालों की संख्या में इजाफा नहीं हो सका है।

Haj Yatra 2020: आवेदकों के लिए सरकार ने शुरू की ये सुविधा

ये है वजह
बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी वारसी का कहना है कि आम लोगों की राय लेने पर पता चला कि आवेदन में गिरावट की वजह मंदी और हर साल महंगी हो रही हज यात्रा के साथ ही जीवन में एक बार ही हज करने की शर्त एवं ऑनलाइन आवेदन है। ग्रामीण क्षेत्रों के हज यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने भारत सरकार व हज कमेटी ऑफ इंडिया से मांग करते हुए कहा कि हज आवेदन की घटती संख्या पर विचार करें और हज फॉर्म को ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी भरने की सुविधा करें। हज यात्रा पर बढ़ती महँगाई पर अंकुश लगाएं और जीवन में एक बार हज करने की पाबंदी को भी हटाये जिससे आज़मीने हज की संख्या में बढ़ावा होगा।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned