scriptHaj Yatra 2020: हज सेवकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू | Haj Yatra 2020: online application process for Haj Sevak started | Patrika News

Haj Yatra 2020: हज सेवकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

locationबरेलीPublished: Jan 23, 2020 06:25:36 pm

Submitted by:

jitendra verma

हज सेवक के महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की तिथि 23 जनवरी से 22 फरवरी तक है।

बरेली। हज यात्रा 2020 के लिए खादिमुल हुज्जाज (हज सेवकों) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि हज यात्रियों की खिदमत करने वाले खादिमुल हुज्जाज के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने आवेदन मांगे हैं। इसके लिये हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सर्कुलर जारी कर दिया हैं। हज सेवक के महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की तिथि 23 जनवरी से 22 फरवरी तक है।
आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू
हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर हज सेवकों के लिए ऑनलाइन आवेदन खोल दिए गए हैं। खादिमुल हुज्जाज हज यात्रियों की उड़ान के साथ सऊदी अरब रवाना होंगे। हज कमेटी ऑफ इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ. मकसूद अहमद खान ने हज कमेटी के जारी सर्कुलर में कहा हैं कि 25 से 58 वर्ष आयु तक के महिला-पुरुष आवेदक कमेटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का प्रिंट आउट राज्य हज समिति कार्यालय में जमा करवा दें। अरबी भाषा के जानकार को प्राथमिकता दी जाएगी।
ये कर सकते हैं आवेदन
हज सेवकों के लिए आवेदन करने वालों में सरकारी, पब्लिक सेक्टर यूनिट के कर्मचारी ही मान्य होंगे। अस्थाई, दैनिक वेतनभोगी, सीजनल, एडहॉक, पार्ट टाइम कर्मचारी और केंद्र-प्रदेश के क्लास-1 अधिकारी आवेदन नहीं कर सकते हैं। पुलिस, वन, राजस्व विभाग के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए वही लोग पात्र हैं जो पूर्व में हज या उमरा कर चुके हैं और उन्हें हज की गतिविधियों की जानकारी हो। आवेदक के पास 23 दिसम्बर 2019 से पहले और 20 जनवरी 2021 तक वैध पासपोर्ट होना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो