scriptभामाशाह सीडिंग में पिछडऩे पर एडीएम ने जताई नाराजगी | Seeding Bhamashah falling behind in ADM expressed outrage | Patrika News

भामाशाह सीडिंग में पिछडऩे पर एडीएम ने जताई नाराजगी

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2016 05:21:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

अतिरिक्त जिला कलक्टर डा. रौनक बैरागी ने शनिवार को यहां उपखण्ड स्तरीय
समीक्षा बैठक ली। बैठक में भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में भामाशाह
सीडिंग कार्यक्रम की प्रगति कमजोर रहने पर नाराजगी जताई। सीडिंग कार्यक्रम
में काफी पिछडऩे पर एडीएम ने उपखण्ड की बाड़ोलिया और झालरबावड़ी ग्राम
पंचायत के सचिवों को चार्जशीट देने की चेतावनी दी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर डा. रौनक बैरागी ने शनिवार को यहां उपखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में भामाशाह सीडिंग कार्यक्रम की प्रगति कमजोर रहने पर नाराजगी जताई। सीडिंग कार्यक्रम में काफी पिछडऩे पर एडीएम ने उपखण्ड की बाड़ोलिया और झालरबावड़ी ग्राम पंचायत के सचिवों को चार्जशीट देने की चेतावनी दी।

बैठक में सबसे ज्यादा चर्चा भामाशाह सीडिंग कार्यक्रम को लेकर हुई। एडीएम बैरागी ने रावतभाटा उपखण्ड में भामाशाह सीडिंग कार्यक्रम की प्रगति कमजोर रहने की जानकारी लेते हुए अधिकारियों से इसके कारण पूछे और कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बाड़ोलिया और झालरबावड़ी ग्राम पंचायत में भामाशाह सीडिंग कार्यक्रम की प्रगति न्यूनतम रहने पर नाराजगी जताई। उन्होंने सात दिन में स्थिति में सुधार नहीं होने पर दोनों पंचायतों के सचिवों को चार्जशीट देने की चेतावनी दी। डा. बैरागी ने बताया कि रावतभाटा उपखण्ड में भामाशाह सीडिंग का कार्य काफी कम हो रहा है।

आज की समीक्षा में इसमें काफी कमी नजर आई है। इन कमियों को दूर कर जल्द ही शत प्रतिशत सीडिंग की जाए। बैठक में राशनकार्ड और आधार कार्ड नहीं होने से बैंकों में खाता नहीं खुलने का मामला भी सामने आया। इस पर उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारियों से बात कर ली गई है। अब सरपंच द्वारा सत्यापन करने पर ग्रामीणों का बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लोगों को लाभ नहीं मिलने का कारण सीडिंग कार्य की कमजोर गति को माना। उन्होंने बताया कि अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी परिवार को गांवों में ग्राम सेवक और शहरी क्षेत्र में नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी की ओर से जारी प्रमाण पत्र के आधार पर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलवाया जाएगा।

पंचायतों का किया निरीक्षण
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने शुक्रवार से अपने दो दिवसीय दौरे में उपखण्ड क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा किया। इस दौरान भामाशाह नामांकन और अन्य योजनाओं को लेकर निरीक्षण किया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सुबोध शिवहरे, तहसीलदार बालचंद मीणा, विकास अधिकारी सुरेशगिरी गोस्वामी भी साथ रहे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर डा. बैरागी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के आंकड़ों की जानकारी ली। योजना के तहत यहां काफी कम पंजीकरण पाया गया। वहीं योजना से जुड़े कर्मचारी के रिसेप्शन पर नहीं होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी को रिसेप्शन की व्यवस्था सही करने के निर्देश दिए।

चार्जशीट देने के निर्देश
बड़ोदिया ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक महेन्द्र सुथार का कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया। यहां कई कार्य अधूरे पड़े थे। इस पर एडीएम ने रोजगार सहायक को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। एकलिंगपुरा पंचायत कार्यालय के बाहर गंदगी पर एडीएम ने कर्मचारियों को फटकार लगाई और मौके पर सफाई करवाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो