script

यहाँ होली पर भी होती है रामलीला, आज से हो जाएगी शुरुआत, जानिए क्या है ख़ास बात

locationबरेलीPublished: Mar 15, 2019 09:48:26 am

Submitted by:

jitendra verma

इस बार रामलीला का 159वां साल है

Here also happens on Holi Ramlila, know what is the special thing

यहाँ होली पर भी होती है रामलीला, आज से हो जाएगी शुरुआत, जानिए क्या है ख़ास बात

बरेली। बहुत कम ही लोगों को मालूम है कि फाल्गुन में भी रामलीला का मंचन किया जाता है। इस अनोखी रामलीला का आयोजन बरेली के बड़ी बमनपुरी मोहल्ले में पिछले 158 वर्षों से लगातार होता चला आ रहा है। इस बार इस रामलीला का 159वां साल है और रामलीला की शुरुआत 15 मार्च से होगी और रामलीला का आयोजन एक अप्रेल तक किया जाएगा। श्री रामलीला सभा के अध्यक्ष अतुल कपूर ने बताया कि इस बार की रामलीला की थीम बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ है और इस बार रामलीला पुलवामा हमले के शहीदों को समर्पित रहेगी।
झंडी यात्रा से हो जाएगी शुरुआत
फाल्गुन माह में होने वाली इस रामलीला की शुरुआत 15 मार्च को झंडी यात्रा के साथ होगी और रामलीला का मंचन एक अप्रेल तक होगा। इसी रामलीला के तहत होली के एक दिन पहले शहर में भव्य राम बारात निकाली जाती है जोकि रामलीला स्थल बड़ी बमनपुरी से शुरू होती है। इस बार राम बारात में तमाम हुरियारे भारतीय वायुसेना के पायलट वीर अभिनंदन की तरह पूछ रख कर शामिल होंगे।
अलग अलग मोहल्लों में होता है मंचन
इस रामलीला की खास बात यह है कि इस रामलीला के अलग अलग प्रसंगों का मंचन भी अलग अलग मोहल्लों में होता है। शबरी लीला चटोरी गली में, अगस्त्य मुनि लीला अगस्त्य मुनि आश्रम में, केवट संवाद लीला साहूकारा में, मेघनाथ यज्ञ वमनपुरी चौराहा पर, लंकादहन मलूकपुर चौराहा पर, अंगद-रावण संवाद शाहजी की बगिया के सामने होता है। अन्य सभी प्रसंगों का मंचन नृसिंह मंदिर गेट पर होता है।
विश्व धरोहर है ये रामलीला

यूनेस्को ने इस रामलीला को 2015 में विश्व धरोहर घोषित किया था तब से उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग ने रामलीला के संरक्षण के लिए एक लाख रूपये कमेटी को देना शुरू कर दिया हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो