scriptIMD Monsoon Alert: इस दिन यूपी में धमाकेदार एंट्री लेगा मानसून, जानिए कब होगी बारिश | IMD Monsoon Alert: Monsoon will make a grand entry on this day, know when and where it will rain | Patrika News
बरेली

IMD Monsoon Alert: इस दिन यूपी में धमाकेदार एंट्री लेगा मानसून, जानिए कब होगी बारिश

Uttar Pradesh Weather Update: मानसून देश के कई हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून इस वक्त गुजरात के तमाम इलाकों में पहुंच गया है। अगले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ और विदर्भ में पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के मौसम का ताजा हाल।

बरेलीJun 13, 2024 / 03:16 pm

Prateek Pandey

मानसून की प्रतीकात्मक तस्वीर

Monsoon In Uttar Pradesh

IMD Weather Update: उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली में अगले दो दिनों तक भयानक लू चलने की उम्मीद जताई गई है। उत्तर प्रदेश में 22 जून को मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) की एंट्री होने की संभावना भी जताई गई है।

यूपी में 22 जून को होगी मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) की एंट्री

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पांडेय द्वारा दी जानकारी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी शुष्क हवाओं का असर गंगा के मैदानी भागों में होता रहेगा। जब बंगाल की खाड़ी से मॉनसूनी हवाएं आना शुरू होंगी तब ही मौसम में बदलाव हो सकता है। 22 जून को उत्तर प्रदेश में मानसून के आने की संभावना है। 22 जून के बाद यूपी में बारिश (Rain in Uttar Pradesh) की संभावना बन सकती है। हालांकि मानसून के आने से पहले तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है।
यह भी पढ़ें

राधारानी पर टिप्पणी कर पंडित प्रदीप मिश्रा की बढ़ी मुश्किलें, FIR दर्ज करने की मांग

आपको बता दें कि देश में मानसून अब तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून की उत्तरी सीमा इस वक्त नवसारी, जलगांव, अकोला, पुसाद, रामागुंडम, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। अगले 48 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

15 जून तक भयानक लू की आशंका (Heatwave in Uttar Pradesh)

मौसम विभाग के अनुसार 1 से 14 जून के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति और 15 जून को छिटपुट लू की स्थिति रहने की संभावना है। 12 से 15 जून के दौरान यूपी के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भयानक लू की स्थिति के बने रहने की संभावना है।

Hindi News/ Bareilly / IMD Monsoon Alert: इस दिन यूपी में धमाकेदार एंट्री लेगा मानसून, जानिए कब होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो