scriptसरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए गोष्ठी का हुआ आयोजन | Information about schemes given to Anganwadi, ANM and ASHA workers | Patrika News

सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए गोष्ठी का हुआ आयोजन

locationबरेलीPublished: Feb 24, 2020 07:33:35 pm

Submitted by:

jitendra verma

गोष्ठी में उपस्थित आंगनबाड़ी, एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं से असिस्टेंट प्रोग्राम ऑफिसर मनरेगा (एपीओ) पंकज कुमार ने कहा कि गांव में जाकर लोगों को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताएं ताकि मां और बच्चा भी स्वस्थ रहें।

सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए गोष्ठी का हुआ आयोजन

सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए गोष्ठी का हुआ आयोजन

बरेली। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग(आईसीडीएस) द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी एवं प्रचार प्रसार के लिए सोमवार को एक दिवसीय ब्लाक स्तरीय गोष्ठी का आयोजन क्यारा ब्लॉक के पंचायत कार्यालय में किया गया । गोष्ठी में उपस्थित आंगनबाड़ी, एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं से असिस्टेंट प्रोग्राम ऑफिसर मनरेगा (एपीओ) पंकज कुमार ने कहा कि गांव में जाकर लोगों को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताएं ताकि मां और बच्चा भी स्वस्थ रहें।
बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) प्रतिभा सिंह ने बताया कि बच्चों के लिए अनुपूरक आहार बहुत जरूरी है । 6 माह पूरा होने के बाद बच्चे को मसला हुआ आहार जैसे गाढी दाल, अंडा, दही, दलिया, गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां या पीले फल दिन में दो बार आधी-आधी कटोरी दे। पूरक आहार शुरू करने से बच्चे का शारीरिक , मानसिक विकास तेजी से होता है। इससे बच्चों को महत्वपूर्ण तत्व जैसे प्रोटीन एवं विटामिन मिलते है जो मांसपेशियों को बढ़ाते हैं और स्वस्थ रखते हैं । जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता है शरीर का आकार बढ़ता है और शरीर के लिए अधिक आहार की आवश्यकता होती है ऊपरी आहार से बच्चा चुस्त तंदुरुस्त रहता है , स्वस्थ रहता है और बीमारियों से बचा रहता है। यह आहार रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी बहुत कारगर होता है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव श्रीवास्तव ने आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम को बताया कि स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में आपको समय समय पर बताया जाता है । इन विषयों को जितना चिंतन करेंगे उतना ही याद रहेगा उतना ही आप लोगों को समझा पाएंगे। बीसीपीएम मनोज कुमार ने बताया कि हम सबका उद्देश्य मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है । वायरस और बैक्टीरिया एक विनाश का कारण बन सकता है। हम मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं लोगों में जागरूकता फैलाएं की स्वच्छता बनाए रखें ताकि ऐसी बीमारियां न घेरें जो महामारी का रूप ले सकेl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो