scriptबरेली में हिन्दू बनकर रह रहे मुस्लिम युवक की गिरफ्तारी के बाद खुफिया एजेंसी हुईं सक्रिय | Intelligence Agencies active after arresting suspicious muslim Parvez | Patrika News

बरेली में हिन्दू बनकर रह रहे मुस्लिम युवक की गिरफ्तारी के बाद खुफिया एजेंसी हुईं सक्रिय

locationबरेलीPublished: Dec 15, 2017 01:43:23 pm

Submitted by:

suchita mishra

आर्मी इंटेलीजेंस, आईबी और एलआईयू समेत तमाम एजेंसियां परवेज से बात कर पता लगा रही हैं कि कहीं उसका कोई आतंकी कनेक्शन तो नहीं है।

Muslim News

Muslim News

बरेली। हिन्दू बनकर तीन महीने से बरेली में रह रहे बिहार के परवेज से पुलिस के अलावा खुफिया एजेंसियां भी पूछताछ कर रही हैं। परवेज की गिरफ्तारी की सूचना पर एलआईयू, आर्मी इंटेलिजेंस और आईबी की टीमों ने परवेज से लम्बी पूछताछ की है। टीम पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं परवेज का कोई आतंकी कनेक्शन तो नहीं है। खुफिया टीम उसके मोबाइल की भी पड़ताल कर रही है, साथ ही टीम उसके बिहार से लेकर बरेली पहुंचने तक का ब्योरा खंगाल रही है।
संवेदनशील है बरेली
सामरिक दृष्टि से बरेली बहुत महत्त्वपूर्ण है। यहां पर आईटीबीपी, बीएसएफ कैम्प होने के साथ ही त्रिशूल एयरबेस और सेना की गरुण डिवीजन भी है, जिसके चलते खुफिया एजेंसियों ने परवेज से लम्बी पूछताछ की है।
कैसे बने फर्जी आधार और पैन कार्ड
गिरफ्तारी के समय परवेज के पास से विनीत श्रीवास्तव नाम का आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बरामद हुआ था, जिस पर फोटो तो परवेज का था लेकिन नाम विनीत श्रीवास्तव का था। परवेज का आधार कार्ड लखनऊ के मोती नगर के पते का बना हुआ है। परवेज ने पुलिस को बताया था कि उसका आधार कार्ड लखनऊ में उसकी प्रेमिका ने बनवाया था। खुफिया एजेंसी इस बात का भी पता लगा रही हैं कि आखिर कैसे परवेज ने फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवा लिया।
तीन महीने से रह रहा था बरेली में
बिहार के भागलपुर का रहने वाला परवेज सिटी सब्जी मंडी के पास एक डॉरमेट्री में विनीत श्रीवास्तव बन कर रह रहा था। उसने यहां पर दो लड़कियों से दोस्ती भी कर ली थी। खुद को रेलवे में टीटीई बताकर उसने एक लड़की से रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर 40 हजार रुपये ले लिए थे। जब लड़की को ठगी का एहसास हुआ, तो उसने अपने परिजनों को बता दिया, जिसके बाद लड़की के परिजन ने परवेज को पकड़ लिया। तब खुलासा हुआ कि वो विनीत श्रीवास्तव वास्तव में परवेज है।
बरेली का भी रहा है कनेक्शन
2015 में मेरठ से गिरफ्तार हुआ पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई का एजेंट एजाज लंबे समय तक प्रेमनगर इलाके के शाहबाद मोहल्ले में रहा और उसने यहां पर वीडियो ग्राफी का काम कर सेना के कई महत्त्वपूर्ण ठिकानों की रेकी की थी। गिरफ्तारी के बाद उसके पास से तमाम फोटो भी बरामद हुए थे। इसके पहले भी आतंकी कनेक्शन के चलते बरेली में धरपकड़ हो चुकी हैं। बंगलुरु में हुए विस्फोट में शीशगढ़ के जाफरपुर के रहने वाले इरफ़ान बंजारा का नाम सामने आया था और वो कर्नाटक से गिरफ्तार हुआ। रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले का एक आरोपी बहेड़ी का रहने वाला है जिसे पुलिस ने गिरफ्तार किया था और वो जेल में बन्द है। इसके साथ ही बहेड़ी के जोखनपुर का रहने वाला अब्दुल खालिद का नाम कानपुर ब्लास्ट में आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो