world blood donor day: ये हैं बरेली के रक्तवीर, 95वीं बार किया रक्तदान

jitendra verma | Updated: 14 Jun 2019, 03:57:23 PM (IST) Bareilly, Bareilly, Uttar Pradesh, India

इकबाल सिंह बाले कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए है और उन्होंने रक्तदान करने वालों का ग्रुप भी बनाया हुआ है।

बरेली। आज world blood donor day मनाया जा रहा है और इस अवसर पर रक्तदान करने वालों का सम्मान भी किया जा रहा है। अगर बात करें बरेली के रक्तदाताओं की तो यहाँ पर इकबाल सिंह बाले को बरेली का रक्तवीर कहा जाता है। 54 साल के इकबाल सिंह बाले ने एक या दो बार नहीं बल्कि 95 बार रक्तदान किया है। बाले खुद तो रक्तदान करते है बल्कि वो दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं। आज उनके साथ 150 से भी ज्यादा रक्तदाता जुड़े हुए है।

ये भी पढ़ें

World Blood Donor Day: कई बीमारियों से आपको बचाता है रक्तदान यकीन न हो तो पढ़ लीजिए ये खबर!

ऐसे मिली प्रेरणा
इकबाल सिंह बाले ने 36 साल पहले एक बच्ची के लिए रक्तदान किया था। इकबाल सिंह बाले की वजह से ही बच्ची की जान बची थी। इसी बीच उनके साथ एक हादसा हो गया और वो प्लेटफार्म से फिसल कर ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच आ गए और उनकी जान बाल बाल बची। उसी दौरान उन्हें बच्ची के लिए किए गए रक्तदान की याद आई और उन्हें लगा कि उनकी जान बच्ची के कारण ही बची है जिसके बाद उन्होंने रक्तदान करना शुरू किया और आज उन्होंने 95वीं बार अपना खून दान किया।

ये भी पढ़ें

जेनेवा में बोले केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, बाल श्रम मुक्त होगा भारत

Iqbal Singh Balay donated blood for the 95th time

लोगों से भी की अपील
इकबाल सिंह बाले कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए है और उन्होंने रक्तदान करने वालों का ग्रुप भी बनाया हुआ है। जिसमे 150 से ज्यादा लोग जुड़े हुए है जो नियमित रूप से रक्तदान करते रहते है। इनके ग्रुप में निगेटिव ग्रुप वाले डोनर भी शामिल है। शहर में किसी को भी रक्त की जरूरत होती है तो वो इन्ही से सम्पर्क करता है। आज रक्तदान करने के बाद उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने की अपील की।

ये भी पढ़ें

घर वाले थे शादी के खिलाफ फिर प्रेमी युगल ने उठा लिया आत्मघाती कदम

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned