scriptइरफाना को मिला बकरीद का तोहफा, 37 साल बाद अपने वतन में मनाई ईद | Irfana gets Citizenship of India after 37 years | Patrika News

इरफाना को मिला बकरीद का तोहफा, 37 साल बाद अपने वतन में मनाई ईद

locationबरेलीPublished: Aug 22, 2018 01:41:01 pm

Submitted by:

suchita mishra

37 वर्षों से हिंदुस्तानी बनने के लिए पाकिस्तान की इरफाना हुसैन तमाम विभागों के चक्कर काट रही थीं।

irfana

इरफाना को मिला बकरीद का तोहफा, 37 साल बाद अपने वतन में मनाई ईद

बरेली। ईद उल अज़हा इस बार बरेली की इरफाना के लिए बड़ी सौगात मिली है। इरफाना इस साल एक भारतीय की हैसियत से बकरीद का त्यौहार मना रही है। निकाह के बाद 37 वर्षों से हिंदुस्तानी बनने के लिए पाकिस्तान की इरफाना हुसैन तमाम विभागों के चक्कर काट रही थीं। अब जाकर इरफाना को भारत की नागरिकता मिल पाई है। बकरीद के एक दिन पहले जिला प्रशासन ने उन्हें नागरिकता का प्रमाण पत्र सौंपा। भारत की नागरिकता पाकर इरफाना बेहद खुश नजर आई और बोली कि 37 साल बाद आजादी से अपने परिवार के साथ बकरीद मनाऊंगी।
1971 में गई थी पाकिस्तान

इरफाना 1971 में अपने माँ-बाप के साथ कराची पाकिस्तान गई थी।जहां पर उसने पाकिस्तान की नागरिकता ले ली थी लेकिन माता पिता की मौत के बाद वो 1981 वापस बरेली आ गई और यहां पर उसने कंघीटोला के रहने वाले अपने चचेरे भाई माजिद हुसैन से शादी कर ली। शादी के बाद उसने भारत की नागरिकता के लिए आवेदन किया था लेकिन उन्हें भारत की नागरिकता नही मिल पाई थी। कलेक्ट्रेट में नागरिकता का प्रमाणपत्र लेने पहुँची इरफाना ने बताया कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद नागरिकता के नियम कुछ सरल हुए और उन्हें नागरिकता मिल गई। इरफाना को नागरिकता मिलने के बाद उनका परिवार बहुत खुश है।
ये भी पढ़ें

ईदगाह में दुआ के लिए एक साथ उठे हजारों हाथ- देखें तस्वीरें

बरेली में रहती थी इरफाना
इरफाना ने बताया कि वो पहले बरेली में ही रहती थी और यहां पर उन्होंने इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज से हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की थी।इसके बाद वो अपने माँ बाप के साथ पाकिस्तान चली गई थी। उसकी छह बहन और दो भाई थे उनका एक भाई अभी भी पाकिस्तान में रहता है।इरफाना के चार बच्चे है। इरफाना यहां पर एलटी बीजा पर रह रही थी। इरफाना का कहना है कि उनकी पूरी जवानी हिंदुस्तानी बनने में बीत गई। इरफाना का कहना है कि मोदी सरकार ने उन्हें भारत की नागरिकता दे दी है जिससे वो बहुत खुश है।
ये भी पढ़ें

बकरे की फोटो लगी इस केक का आखिर क्या है रहस्य, मुस्लिम परिवार ने किया है ऐसा, पढ़िए खबर

37 आवेदन वेटिंग में

इरफाना को तो भारत की नागरिकता मिल गई। लेकिन अभी भी 37 आवेदन नागरिकता के लंबित है। इन्हें भी नागरकिता देने की प्रक्रिया चल रही है उम्मीद है कि इन्हें भी जल्द ही भारत की नागरिकता मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो