scriptKBC में 50 लाख जीतने वाले बरेली के ‘बहादुर’ ने पेनकिलर खाकर की पढ़ाई, बेहद संघर्षपूर्ण रहा है जीवन | kbc 50 lakh rs winnertej bahadur studied after taking painkillers | Patrika News

KBC में 50 लाख जीतने वाले बरेली के ‘बहादुर’ ने पेनकिलर खाकर की पढ़ाई, बेहद संघर्षपूर्ण रहा है जीवन

locationबरेलीPublished: Dec 03, 2020 03:21:40 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– आईपीएस अधिकारी बन गांव में गरीबों के इंटर कॉलेज बनाना चाहता है तेज बहादुर सिंह
– कोरोना काल में पिता की प्राइवेट नौकरी छूटने पर की जी-तोड़ मेहनत-मजदूरी
– मां के गिरवीं कुंडल छुड़ाने के साथ बनवाएगा घर और उठाएगा छोटे भाई की पढ़ाई की जिम्मेदारी

tej-bahadur-singh.jpg
बरेली. कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपए जीतने वाले बरेली के तेज बहादुर सिंह सुर्खियों में हैं। किसान के बेटे तेज बहादुर सिंह का सपना आईपीएस अधिकारी बनना है। अभी तक अभावों में जीवन यापन करने वाले इस युवा की जिंदगी बेहद तंगी में गुजरी है। तेज बहादुर सचमुच इतना ‘बहादुर’ है कि उसने परिवार के पालन पोषण के लिए खेतों में मजदूरी की और जब मेहनत मजदूरी कर थक गया तो पढ़ाई करने के लिए पेनकिलर तक खाया। तेज बहादुर की मेहनत और जुनून का ही नतीजा है कि अब वह केबीसी में 50 लाख रुपए जीत चुका है।
यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने कहा – हम सुरक्षा, सम्मान और माहौल देंगे आप यूपी में करें निवेश

बरेली जिले के बहेड़ी थाना क्षेत्र स्थित वसुधरन गांव के रहने वाले किसान पुत्र तेज बहादुर ने बताया कि उसके परिवार ने बहुत तंगी देखी है। तेज बहादुर ने बताया कि बारिश होते ही उसके घर में पानी भर जाता है। इस कारण परिवार को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कोरोना महामारी में लगाए गए लॉकडाउन में उसके पिता की छोटी सी प्राइवेट नौकरी भी चली गई थी। इसके बाद से वह और ज्यादा मेहनत मजदूरी कर रहा है।
पढ़ाई के लिए पैसे की तंगी के चलते उसने खेतों पर मजदूरी की। जब वह मजदूरी करते-करते थक जाता तो पेनकिलर खाकर पढ़ाई करता था। तेज बहादुर ने बताया कि उसके मकान में बिजली का कनेक्शन भी नही है। बिजली के लिए पिता ने सोलर पैनल लगाया है। वह आईपीएस बनकर गांव में इंटर कॉलेज का निर्माण कराना चाहता है, ताकि आर्थिक तंगी के चलते कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके।
तेज बहादुर ने बताया कि मई से ही वह केबीसी में जाने की तैयारी कर रहा था। टीवी पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने पर केबीसी से फोन आया था। फोन पर उससे तीन प्रश्न पूछे गए, जिनका उसने सही जवाब दिया और उसे 6 हजार लोगों में से चुना गया। ऑडिशन में वीडियो कॉल के जरिए उससे 6 सवाल किए गए और परिवार की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली गई। सही उत्तर देने पर 20-20 सवालों के टेस्ट हुए। इसके बाद उसे मुंबई बुलाया गया। उसके मुंबई जाने और रहने की व्यवस्था भी केबीसी ने ही की।
अब तेज बहादुर सिंह केबीसी में 50 लाख रुपए की राशि जीत चुके हैं। जब उनसे पूछा गया कि वह इस राशि का क्या करेंगे तो तेज बहादुर ने बताया कि इन पैसों से वह सबसे पहले गिरवीं रखे मां के कुंडल छुड़वाएगा और रहने के लिए अच्छा घर बनवाएगा। इसके बाद वह छोटे भाई और अपनी पढ़ाई में इस राशि को लगाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो