अखिलेश यादव के चहेते नेताओं में से एक हैं प्रमोद, जानिए उनके संघर्ष की कहानी

 अखिलेश यादव के चहेते नेताओं में से एक हैं प्रमोद, जानिए उनके संघर्ष की कहानी

Mukesh Kumar | Publish: Jul, 29 2017 03:12:00 PM (IST) Bareilly, Uttar Pradesh, India

भले ही उनकी लंबाई कम हो लेकिन उनके बुलंद हौसले के कारण समाजवादी पार्टी में उनका कद बहुत ऊंचा है।

बरेली। भले ही उनकी लंबाई कम हो लेकिन उनके बुलंद हौसले के कारण समाजवादी पार्टी में उनका कद बहुत ऊंचा है। हम बात कर रहे हैं बरेली के रहने वाले सपा नेता प्रमोद यादव की। प्रमोद यादव सियासत का ऐसा चेहरा हैं, जिसे हर कोई पहचानता है। अपने छोटे कद के बावजूद आत्म विश्वास और सियासी समझ के कारण सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी उन्हें खूब जानते समझते हैं। आंदोलनों में वो सक्रिय रहते हैं और अपनी बुलंद आवाज से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं।

अखिलेश से प्रभावित होकर हुए सपाई

बदायूं रोड पर रहने वाले प्रमोद यादव का जन्म पांच जून 1976 में हुआ था। प्रमोद यादव की लंबाई महज तीन फीट आठ इंच है लेकिन अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष के दम पर वो आज समाजवादी पार्टी बरेली में जिला सचिव है। एमए-एलएलबी प्रमोद यादव ने अखिलेश यादव से प्रभावित होकर 2003 में पार्टी ज्वाइन की थी। तब से आज तक वो सपा के एक सक्रिय सदस्य के रूप में पार्टी को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रमोद यादव इससे पहले अधिवक्ता सभा के जिलाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

करना पड़ता है ज्यादा संघर्ष
प्रमोद यादव आज सपा का ऐसा नाम है जिसे शायद ही कोई समाजवादी पार्टी का नेता न पहचानता हो। इसके लिए प्रमोद यादव को काफी संघर्ष करना पड़ा है। पत्रिका से बात करते हुए प्रमोद यादव ने बताया कि उनकी लंबाई कम होने की वजह से उन्हें अन्य लोगों से चार गुना संघर्ष करना पड़ता है। प्रमोद यादव बताते हैं कि लोग एक कदम चलते हैं तो मुझे चार कदम चलना पड़ता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लंबाई कम होने से कुछ नहीं लेकिन कद बड़ा होना चाहिए।

अखिलेश के खास हैं प्रमोद यादव

प्रमोद यादव पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के करीबी हैं। जहां अखिलेश यादव से मिलने के लिए पार्टी के अन्य नेताओं को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है वहीं प्रमोद यादव की अपने नेता से आसानी से मुलाकात हो जाती है। अखिलेश यादव भी जब कभी बरेली मंडल में आते है तो मंच पर प्रमोद यादव की मौजूदगी जरूर होती है।

चुनाव में करते है पार्टी का प्रचार
प्रमोद यादव सपा के लिए न सिर्फ बरेली बल्कि प्रदेश के कई जिलों में भी प्रचार कर चुके हैं। इतना ही नहीं वो पार्टी के हर आंदोलन और कार्यक्रम में भी शामिल होते हैं।

गरीबों की सेवा ही जीवन का मकसद
प्रमोद यादव का कहना है कि गरीबों की मदद करना ही उनकी जिंदगी का मकसद है। वो इसीलिए राजनीति में आए हैं। सपा सरकार में उन्होंने कई लोगों की मदद भी की है। प्रमोद बताते हैं कि अखिलेश यादव से बात कर उन्होंने एक गरीब घर के लड़के की किडनी का इलाज करवाया।

वीडियो-



खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned