scriptजहां युधिष्ठर ने यक्ष के प्रश्नों के उत्तर दिए थे, उस झील का ये है हाल | Lailor lake can not be beautified | Patrika News

जहां युधिष्ठर ने यक्ष के प्रश्नों के उत्तर दिए थे, उस झील का ये है हाल

locationबरेलीPublished: May 17, 2019 06:44:03 pm

Submitted by:

jitendra verma

प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही झील के सुंदरीकरण की आस जगी लेकिन अभी तक लीलौर झील को पर्यटन स्थल नहीं बन पाई है।

liour lake

जहां युधिष्ठर ने यक्ष के प्रश्नों के उत्तर दिए थे, उस झील का ये है हाल

बरेली। आंवला इलाके में पड़ने वाली महाभारतकालीन लीलौर झील को पर्यटनस्थल बनाने की मंशा अभी तक सरकार पूरी नहीं कर पाई है। सपा सरकार में झील के सुंदरीकरण के लिए आया रुपया घोटालों की भेंट चढ़ गया। प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही झील के सुंदरीकरण की आस जगी लेकिन अभी तक लीलौर झील को पर्यटन स्थल नहीं बन पाई है।
सपा सरकार में बनी थी योजना

लीलौर झील को पर्यटन स्थल बनाने की योजना अखिलेश सरकार में बनी थी। 13 करोड़ रूपये से इस झील का सुन्दरीकरण होना था। झील के सुंदरीकरण के लिए सिंचाई विभाग, पीडब्लूडी, वन विभाग और पर्यटन विभाग को करना था।सिंचाई विभाग को काम करने के लिए साढ़े आठ करोड़ का बजट भी मिला था। मिट्टी की खुदाई के नाम पर सपा सरकार के चेहते ठेकेदारों ने जमकर धांधली की और झील का सुंदरीकरण नहीं हो सका।
कई अफसरों पर हुई कार्रवाई
प्रदेश में सरकार बदलने के बाद सिंचाई मंत्री धर्मपाल के क्षेत्र में पड़ने वाली इस झील के सुंदरीकरण में हुए घोटाले की जांच शुरू हुई और कई अफसरों पर सिंचाई विभाग ने कार्रवाई की है और झील के सुंदरीकरण के लिए कुछ काम भी हुआ है लेकिन झील अभी पर्यटन स्थल नहीं बन पाई है।
महाभारतकालीन है झील

लीलौर झील आंवला के रामनगर इलाके में है और इस झील का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्त्व भी है। महाभारत की लड़ाई के बाद युधिष्ठिर ने इसी झील में खड़े होकर यक्ष के प्रश्न के उत्तर दिए थे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो