script#LoksabhaElection2019 महिलाएं संभालेंगी सखी बूथ की कमान | Loksabha election Women will take care of the sakhi booth | Patrika News

#LoksabhaElection2019 महिलाएं संभालेंगी सखी बूथ की कमान

locationबरेलीPublished: Apr 07, 2019 11:30:15 am

Submitted by:

jitendra verma

इन बूथों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों की ही तैनाती रहेगी।

बरेली। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे है इन्ही प्रयासों के बीच महिलाओं के मतदान प्रतिशत को और अधिक बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन नई पहल करने जा रहा है। 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन इस बार महिलाओं के लिए पिंक बूथ “सखी बूथ” तैयार करा रहा है। सीडीओ सतेंद्र कुमार ने बताया कि महिलाओं के लिए विशेष बूथ बनाए जा रहे हैं और इन बूथों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों की ही तैनाती रहेगी।
शहर में होंगे 9 सखी बूथ

बरेली शहरी क्षेत्रों में 9 पिंक सखी बूथों पर महिला मतदान कर्मी से लेकर महिला सुरक्षा कर्मी भी मौजूद रहेगी । जिसमे बीएलओ और पोलिंग बूथ अफसर प्रथम, द्वितीय, और तृतीय सभी स्टाफ महिला होगी । जिले में 3427 बूथों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा । स्वीप अभियान प्रभारी सतेंद्र कुमार ने बताया सभी नौ बूथों पर पहली बार महिलाए स्टाफ होगी जिनके ऊपर मतदान कराने की पूरी जिम्मेदारी होगी । खासतौर पर महिला मतदाताओं की लोकतंत्र के महापर्व में अधिक से अधिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है । इससे महिलाओ के सशक्तिकरण की झलक इन बूथों पर देखने को मिलेगी।
45 प्रतिशत से ज्यादा है महिला मतदाता की संख्या

जिले में महिला मतदाताओं की संख्या 45 प्रतिशत से ज्यादा है।बरेली में 805250 और आंवला में 780500 महिला मतदाता है जबकि प्रमुख दलों में आंवला से बसपा की प्रत्याशी रूचि वीरा तो बरेली में प्रसपा प्रत्याशी समन ताहिर चुनाव मैदान में है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो