scriptआबूरोड : नगरपालिका का बजट ध्वनिमत से पारित | municipal budget passed by voice vote | Patrika News

आबूरोड : नगरपालिका का बजट ध्वनिमत से पारित

locationबरेलीPublished: Feb 10, 2017 10:04:00 am

Submitted by:

rajendra denok

पालिका बोर्ड की गुरुवार को हुई बैठक में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट ध्वनिमत से पारित कर लिया गया। बजट में 45.16 करोड़ की अनुमानित आय और इतनी ही राशि का व्यय प्रस्तावित किया गया है। बजट पालिकाध्यक्ष सुरेश सिंदल ने प्रस्तुत किया।

आबूरोड : नगरपालिका का बजट ध्वनिमत से पारित

municipal budget passed by voice vote

पालिका बोर्ड की गुरुवार को हुई बैठक में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट ध्वनिमत से पारित कर लिया गया। बजट में 45.16 करोड़ की अनुमानित आय और इतनी ही राशि का व्यय प्रस्तावित किया गया है। बजट पालिकाध्यक्ष सुरेश सिंदल ने प्रस्तुत किया। हालांकि बैठक के एजेन्डे में सिर्फ बजट का बिन्दु ही रखा गया था, लेकिन पार्षद असलम खां ने पार्षदों का भत्ता बढ़ाकर प्रतिमाह चार हजार रुपए का मौखिक प्रस्ताव रखा, जिसे ध्वनिमत से पारित कर लिया गया। प्रस्ताव अनुमोदन के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा।
सोलिड वेस्ट का खुद निष्पादन करेगी
दो-तीन पार्षदों ने सफाई व कचरा निष्पादन का मुद्दा उठाया तो सत्तासीन दल भाजपा के हरिश गुप्ता ने कहा कि सफाई से सम्बंधित सारे निर्णय बैठक तक ही सीमित रह जाते हैं। यथार्थ के धरातल पर तो सफाई के मामले में हालत बहुत खराब है। पालिकाध्यक्ष ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सोलिट वेस्ट के निस्तारण के लिए राज्य सरकार ने निविदाएं आमंत्रित की थी, लेकिन किसी भी फर्म ने निविदा नहीं डाली। ऐसी स्थिति में कचरे के निष्पादन के लिए पालिका को खुद के स्तर पर ही कुछ करना पड़ेगा। फिर सोलिड वेस्ट का निष्पादन पालिका स्तर पर करने तथा सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए स्कशन मशीन एवं सफाई के अन्य उपकरण खरीदने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर लिया गया। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि शहर में शीघ्र ही घर-घर कचरा निष्पादन की योजना शुरू कर दी जाएगी।
अतिक्रमण सर्वे को कमेटी गठित
पार्षद रेखादेवी, योगेश सिंघल समेत कुछ पार्षदों ने स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण में लगातार इजाफा होने का मुद्दा उठाया तो ईओ प्रवीणकुमार शर्मा ने बताया कि शहर में अतिक्रमण व अवैध निर्माण के सर्वे के लिए कमेटी गठित की गई है जो पंद्रह दिन में रिपोर्ट देगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही इन्हें हटाने व अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई की जीएगी। हालांकि, कार्रवाई के लिए कमेटी की रिपोर्ट को बोर्ड की आगामी बैठक में रखा जाएगा और उस पर चर्चा के बाद ही अंतिम निर्णय किया जाएगा।
दमकल वाहन समेत कई सुझाव
पार्षद कमलेश सैनी ने शहर में सेप्टिक टैंकों की सफाई के लिए मशीन बसाने, शहर के आकार को देखते हुए बड़ा दमकल वाहन खरीदने तथा हनुमान टेकरी व ऋषिकेश मंदिर के लिए पालिका की सीमा तक सीसी रोड बनवाने का सुझाव दिया। असलम खां ने विकास कार्यों के लिए वार्डवाइज खर्च तय करने का सुझाव दिया, जिस पर उपाध्यक्ष गणेश आचार्य ने आपत्ति उठाते हुए कहा कि यह सम्भव नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि कई वार्डों का क्षेत्रफल बड़ा है तो कइयों का छोटा।
कहा बजट लेप्स नहीं होता
नेता प्रतिपक्ष नरगिस कायमखानी ने बजट लेप्स जाने का मुद्दा उठाया तो पार्षद रितेशसिंह चौहान ने कहा कि पालिका का बजट लेप्स होता ही नहीं है। कायमखानी ने कहा कि पालिकाध्यक्ष ने भी कहा कि पालिका का बजट लेप्स नहीं होता। कायमखानी ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए 33.50 करोड़ा का बजट पारित किया गया था, लेकिन अभी तक महज 6.20 करोड़ रुपए का ही व्यय हुआ है। जाहिर है बजट की शेष राशि लेप्स हो जाएगी। तब पालिकाध्यक्ष ने कहा कि पालिका में बजट लेप्स होने का प्रावधान ही नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो