scriptसाइबर ठगी का नया तरीका, इंस्पेक्टर का फेसबुक एकाउंट हैक मांगे रूपये | New method of cyber fraud, Inspector's Facebook account hacked | Patrika News

साइबर ठगी का नया तरीका, इंस्पेक्टर का फेसबुक एकाउंट हैक मांगे रूपये

locationबरेलीPublished: Feb 22, 2020 01:20:19 pm

Submitted by:

jitendra verma

ठग फेसबुक पर फैक आईडी बना कर या उस नाम की फेक आईडी बनाकर मित्रों एवं रिश्तेदारों से रूपये एठने की कोशिश कर रहे हैं।

बरेली। जिले में साइबर अपराध की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। साइबर ठग लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनकी मेहनत की कमाई हड़प रहे हैं। अब साइबर ठगों ने ठगी का नया तरीका अपनाया है। ठग फेसबुक पर फैक आईडी बना कर या उस नाम की फेक आईडी बनाकर मित्रों एवं रिश्तेदारों से रूपये एठने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही कारनामा ठगों ने सीबीगंज थाने में तैनात इंस्पेक्टर के साथ किया। इंस्पेक्टर की फेसबुक आईडी हैक कर उनके मैसेंजर बेटे के एक्सीडेंट होने की सूचना देकर जानने वालों से रुपयों की डिमांड की गई। इस बारे में जब इंस्पेक्टर को जानकारी हुई तो वो आश्चर्यचकित रह गए और मामले की शिकायत साइबर सेल से की जिसके बाद इंस्पेक्टर का एकाउंट ब्लॉक किया गया।
ये भी पढ़ें

21 मन अबीर-गुलाल से श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर खेली जाएगी लठामार होली

साइबर ठगी का नया तरीका, इंस्पेक्टर का फेसबुक एकाउंट हैक मांगे रूपये
इंस्पेक्टर के नाम से भेजे मैसेज
साइबर ठगों ने सीबीगंज थाने के प्रभारी बच्चू सिंह का फेसबुक एकाउंट हैक कर लिया और उसके मैसेंजर से उनके मित्रों और रिश्तेदारों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया कि उन्हें मदद चाहिए बेटे का एक्सीडेंट हो गया है और वो अपोलो अस्पताल में भर्ती है। मैसेंजर के जरिए एक एकाउंट नंबर भी दिया गया जिसमे रूपये ट्रांसफर करने की बात कही गई। जब लोगों ने इंस्पेक्टर के पास फोन कर जानकारी चाही तो इसका खुलासा हुआ और इंस्पेक्टर हक्के बक्के रह गए। इंस्पेक्टर ने इसकी जानकारी साइबर सेल को दी अपनी आईडी ब्लॉक करवा दी।
ये भी पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मेयर भेंट करेंगे 12 इंच की चांदी की चाबी

प्रधानाचार्य से हुई ठगी
कुछ इसी तरह आईटीआई फरीदपुर के प्रधानाचार्य राजवीर सिंह की फेसबुक आईडी हैक कर इसी तरह ठगों ने करीब 1.50 लाख की ठगी की थी। जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है।
ये भी पढ़ें

धूमधाम से निकाली गई शिव शक्ति संकीर्तन यात्रा, 303 फुट का तिरंगा बना आकर्षण का केंद्र

नेता के नाम पर ठगी की कोशिश
कुछ इसी तरह से ठगों ने सपा नेता के नाम पर फर्जी फेसबुक एकाउंट बना कर उनके मित्रों और रिश्तेदारों से रूपये की मांग की थी। सपा नेता ने अपनी फेसबुक के माध्यम से इसका खुलासा किया था और लोगों से दिए गए खातों में रूपये न भेजने की अपील की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो