script90 हजार रुपये में सिर्फ एक नसबंदी, ये है स्वास्थ्य विभाग के अभियान की हकीकत | Only one sterilization in 90 thousand rupees | Patrika News

90 हजार रुपये में सिर्फ एक नसबंदी, ये है स्वास्थ्य विभाग के अभियान की हकीकत

locationबरेलीPublished: Dec 22, 2018 01:13:32 pm

Submitted by:

jitendra verma

पुरुष नसबंदी कराने के मामले में महिलाओं से काफी पीछे है।

Only one sterilization in 90 thousand rupees

90 हजार रुपये में सिर्फ एक नसबंदी, ये है स्वास्थ्य विभाग के अभियान की हकीकत

बरेली। पुरुषों को नसबंदी के प्रति जागरूक करने के लिए सरकार प्रचार प्रसार पर लाखों रूपये हर साल खर्च करती है लेकिन पुरुषों की रूढ़िवादी सोच बदलने का नाम नहीं ले रही है। जिससे बढ़ती हुई आबादी पर विराम नहीं लग पा रहा है। इसका खुलासा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में चलाए गए पखवाड़े में हुआ जिसमे प्रचार प्रसार और अन्य माध्यम में करीब 90 हजार रूपये खर्च हुए लेकिन इस पखवाड़े में महज एक पुरुष ही नसबंदी कराने को तैयार हुआ। यानी 90 हजार रूपये खर्च होने के बाद स्वास्थ्य महकमा एक व्यक्ति की नसबंदी कर पाया।
नसबंदी कराने में महिलाएं आगे

परिवार नियोजन के लिए सरकार नसबंदी पर प्रतोत्साहन राशि भी देती है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग नसबंदी कराए। पिछले पांच सालों में महज 600 पुरुषों ने ही नसबंदी कराई है जबकि इस दौरान 52 हजार से अधिक महिलाओं ने नसबंदी कराई। स्वास्थ्य महकमे के अफसरों की माने तो पुरुष अपनी सोच नहीं बदल पा रहे हैं जिसके कारण नसबंदी कराने के मामले में पुरुष महिलाओं से काफी पीछे है।
पुरुषों को मिलता है ज्यादा रुपया

नसबंदी कराने वाले पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा धनराशि दी जाती है। बावजूद इसके पुरुष नसबंदी कराने के मामले में महिलाओं से काफी पीछे है। अभी हाल में ही सम्पन्न हुए पखवाड़े में स्वास्थ्य महकमे के लाख प्रयास के बाद भी महज एक पुरुष की ही नसबंदी हो पाई जबकि इस पखवाड़े में करीब 90 हजार रूपये खर्च हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो