ऑपरेशन कायाकल्प से बदलेगी सरकारी स्कूलों की सूरत

जिले में ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत हो चुकी है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में बने सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाएं सुधारने का काम शुरू किया गया है।

बरेली। ऑपरेशन कायाकल्प से जिले के स्कूलों की दशा में सुधार किया जाएगा। जिले में ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत हो चुकी है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में बने सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाएं सुधारने का काम शुरू किया गया है। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत की है। इसके शुभारम्भ के मौके पर सभी जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।

246 स्कूल में हुआ काम
डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि जिले में ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत काफी दिन पहले से प्रयोग के तौर पर की थी। 246 प्राथमिक विद्यालयों को हमने बहुत बेहतर कर दिया है। स्कूलों में बाउंड्रीवाल, टाइल्स, हैंडवाश फैसिलिटी, टॉयलेट को हमने बढ़िया बना दिया है। इसके अलावा शिक्षा की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इतना ही नही इसी प्रकार उच्च प्राथमिक विद्यालय, एएनएम सब सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र को सुधारने का काम किया है। पंचायत भवन को रेनोवेट करके उसमे ज्ञान केंद्र स्थापित कर रहे है। उसमे लाइब्रेरी बनाई जा रही है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बच्चो के लिए भी वहां किताबे रखी जा रही है। हमने 2 महीने में ही ग्रामीण क्षेत्रो में बहुत ही बेहतर कार्य किये है और 30 मार्च तक बहुत परिवर्तन देखने को मिलेगा।

बरेली महोत्सव का भी होगा आयोजन

जिलाधिकारी ने बताया कि 40 दिन के अभियान में हम लोग 1861 विद्यालयों, 166 आंगनबाड़ी केंद्र, 246 पंचायत भवनों में हम लोग काम कर रहे है। ये बहुत बड़ा अभियान है। इसके अलावा ग्रामीण इलाको में 80 किलोमीटर नाली खड़ंजे के निर्माण की जिम्मेदारी ली है हमने। डीएम नीतीश कुमार ने कहा की हम बरेली में बरेली महोत्सव भी शुरू करने जा रहे है। बरेली में 16 मार्च से 23 मार्च तक बरेली महोत्सव चलेगा। बरेली महोत्सव की शुरुआत होगी। इस महोत्सव के जरिये हम लोग बरेली की सांस्कृतिक परम्परा को हम लोग जीवित करे। बरेली महोत्सव में दिन में सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तो शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned