scriptशहर से गांव तक 37 लाख पौधों का हुआ रोपण -देखें वीडियो | Planting of 37 lakh plants from city to village | Patrika News

शहर से गांव तक 37 लाख पौधों का हुआ रोपण -देखें वीडियो

locationबरेलीPublished: Aug 09, 2019 06:04:33 pm

Submitted by:

jitendra verma

भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिले में 37,03,433 पौधें लगाए गए।

बरेली। भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिले में 37,03,433 पौधें लगाए गए। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन कैंट के धोपा मंदिर में आयोजित हुआ जहाँ पर मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में वृक्षारोपण महाकुम्भ 2019 का आयोजन किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नें कहा कि कम से कम पांच पेड़ लगाकर पंचवटी के कार्य को पूर्ण किया जाये। उन्होनें कहा कि जनपद में पौधों को रोपित किया जा रहा है उन सभी पौधों की सुरक्षा और देख रेख की जिम्मेदरी भी स्वयं करें। जिससे कि पौधा जीवित रह सके, जो वृक्षों की कमी है उसको बढाया जा सके।
Planting of 37 lakh <a  href=
plants from city to village” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/09/img-20190809-wa0003_1400x1050_4951686-m.jpg”>पेड़ का रखें ध्यान

प्रदेश सरकार में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह नें कहा कि वन मोहत्सव कार्यक्रम के तहत 22 करोड़ पौधों को लगाने का लक्ष्य पूर्ण हो रहा है। यह 77वीं वर्षगांठ पर देश का रिकार्ड नही बल्कि विश्व रिकार्ड पूर्ण हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्षा वहीं होती है जहां पर वृक्ष होते हैं। उन्होनें कहा कि वर्षा के पानी का संरक्षण अवश्य करें।जिससे पानी की बचत हो सके और जो भी पेड़ लगाया गया है उसका पालन पोषण ठीक से करें जिससे पेड़ सुरक्षित रह सकें।
Planting of 37 lakh plants from city to village
22 करोड़ पौधों का हो रहा हैं रोपण

प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधों से वृक्षारोपण किया जा रहा है यह एक सराहनीय कार्य है। इस कार्यक्रम को आगे भी पखवाड़े के रुप में लगाकर मनाया जाये जिससे कि जो वृक्षों की कमी है उसको पूर्ण किया जा सके। आंवला सांसद धर्मेन्द्र कश्यप नें कहा कि 9 अगस्त एक क्रान्ति का दिन है। एक पेड़ अनेक लाभ मिलते हैं और अनेक पेड़ अपार लाभ मिलते हैं। सभी लोग अधिक से अधिक पेड़ लगाकर इस पुण्य कार्य को पूर्ण करें। और उस पेड़ की परवरिश जैसे अपने बच्चों की करते है उसी प्रकार करें।इस अवसर पर गांधी उपवन में पंचवटी बनाई गयी जिसमे जनप्रतिनिधियों, अफसरों, स्कूली बच्चों और अन्य संगठन के प्रतिनिधियों के द्वारा आम, शीशम, महुआ, पारिजात, नीम, पीपल, बर्गद, अमरुद, बबूल, अशोक आदि के 11 हजार पेड़ लगाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो