scriptटीकाकरण अभियान में शहरी क्षेत्र पिछड़े, पीएम मोदी करेंगे समीक्षा | Pm Narendra Modi will review Vaccination campaign in urban areas | Patrika News

टीकाकरण अभियान में शहरी क्षेत्र पिछड़े, पीएम मोदी करेंगे समीक्षा

locationबरेलीPublished: Oct 05, 2017 05:42:33 pm

मिशन इंद्रधनुष में तहत बच्चों के टीकाकरण अभियान में शहरी इलाके पिछड़ गए हैं।

narendra modi

Pm Narendra Modi

बरेली। मिशन इंद्रधनुष में तहत बच्चों के टीकाकरण अभियान में शहरी इलाके पिछड़ गए हैं। जिसके लिए स्वास्थ्य महकमा नौ अक्टूबर से शहरी क्षेत्रों में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाने जा रहा है। सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर और जनवरी में चलाया जाएगा। अक्टूबर में ये अभियान 9 से 17 अक्टूबर तक चलेगा। भारत सरकार ने दिसम्बर 2018 तक 90 प्रतिशत पूर्ण प्रतिरक्षित बच्चों को आच्छादित करने का लक्ष्य रखा है। जिसकी समीक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

30 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य
सीएमओ डॉक्टर विनीत शुक्ला ने बताया कि ये अभियान शहरी क्षेत्र के सात नगरीय परिवार कल्याण केंद्र और आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिथरी चैनपुर, क्यारा, मझगंवा, नवाबगंज, फरीदपुर, बहेड़ी, शेरगढ़ और आंवला में आयोजित होगा। अभियान के तहत जिले के 373 मोहल्लों में 715 टीकाकरण सत्र लगाकर 0 से 2 साल के 29539 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान में अन्य विभागों के सहयोग और समन्वय के लिए बैठक भी की जा चुकी है।

जागरूकता की कमी से पिछड़े क्षेत्र
डीआईओ डॉक्टर दीपा सिंह ने बताया कि जागरूकता की कमी के चलते तमाम महिलाएं अपने बच्चों को टीका नहीं लगवा पाती हैं। शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में एएनएम और आशा का अच्छा नेटवर्क है, जबकि शहरी क्षेत्रों में एएनएम की कमी है। जिसके कारण शहरी इलाकों में कम टीकाकरण हो पाया है। अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए सत्र लगने से पहले क्षेत्र में माता बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही सभी केंद्रों पर स्कूलों, बीएमसी और सीएमसी के सहयोग से क्षेत्र में रैलियों का आयोजन किया जाएगा। जिससे कि जनता अधिक से अधिक जागरूक होकर सत्र में अपने बच्चों का टीकाकरण कराए।

इन बीमारी से बचाता है मिशन इंद्रधनुष
मिशन इंद्रधनुष के तहत बच्चों को नौ बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जाते हैं। जिसमे तपेदिक, पोलियो, गलघोंटू, काली खांसी, निमोनिया, टिटनेस, हेपेटाइटिस बी, खसरा और जेई का टीका लगाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो