scriptतूफान में मारे गए गरीबों का बना मजाक, पोस्टमार्टम के लिए नहीं भेजा गया शव वाहन, किसी की लाश ठेले पर गई तो किसी की डंडों पर… | poor man dead body became issue for postmortem in bareilly storm | Patrika News

तूफान में मारे गए गरीबों का बना मजाक, पोस्टमार्टम के लिए नहीं भेजा गया शव वाहन, किसी की लाश ठेले पर गई तो किसी की डंडों पर…

locationबरेलीPublished: May 15, 2018 12:24:04 pm

Submitted by:

suchita mishra

तूफान में मरे लोगों के शवों को पोस्टमार्टम हाउस तक ले जाने के लिए शव वाहन नहीं भेजा गया। लिहाजा गरीब लोग किराए के ठेले व डंडों शव लेकर पहुंचे।

deadbody

deadbody

बरेली। जिले में रविवार की रात आए तूफान में नौ लोगों की मौत हो गई। तूफान में मारे गए लोगों के शवों को ले जाने में मानवता को शर्मसार कर देने वाली तस्वीर सामने आयी है। यहां पर तूफान में मारे गए एक व्यक्ति के शव को ठेले पर लाद कर पोस्टमार्टम हाउस लाया गया, वहीं एक शव को स्ट्रेचर तक नसीब नही हुआ और उसे डंडों पर लाद कर ले जाया गया। ये आलम तब है जब बरेली कमिश्नरी का जिला है और यहां पर बड़े बड़े अफसर बैठते हैं। इतना ही नहीं एक गरीब को तो 800 रुपये में किराए की एम्बुलेंस बुक कर पोस्टमार्टम तक लाना पड़ा जबकि जिलाधिकारी ने सुबह ही आदेश दिए थे कि सभी शवों को सरकारी शव वाहन से भेजा जाएगा। मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में पहुंचा तो उन्होंने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।
किराए पर की एम्बुलेंस
रविवार रात आए भयंकर तूफान से बरेली में नौ लोगों की मौत हो गई। जिलाधिकारी ने मरने वालों के शवों को सरकारी शव वाहन से पहुंचाने के आदेश दिए थे। लेकिन बरेली अस्पताल में शव वाहन होने के बावजूद लोगों को काफी तकलीफें उठानी पड़ीं। तूफान में मरने वाले सोनू के शव को पोस्टमार्टम हाउस तक पहुंचाने के लिए शव वाहन नहीं मिला। सोनू शर्मा रात जब मजदूरी कर साइकिल से लौट रहा था, तभी तूफान आने पर दीवार के नीचे दबकर मौत हो गयी। जवान बेटे की मौत के बाद गरीब पिता मुन्ना लाल को उसके शव को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाने के लिए भी काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। सोनू के पिता मुन्ना लाल की मानें तो पहले शव ले जाने के लिए शव वाहन देने की बात कही गई थी, फिर शव वाहन कहीं और व्यस्त होने की बात कह कर उनसे अपना खुद का वाहन लाने को कहा गया, जिसके बाद गरीब पिता ने 800 रुपए उधार लेकर प्राइवेट एम्बुलेंस बुक की और जवान बेटे के शव को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाया।
ठेले पर लाया गया शव
तूफान की चपेट में आए लक्ष्मण की एक प्राइवेट अस्पताल में मौत हो गयी थी जिसके बाद उसके शव को पोस्टमार्टम हाउस तक पहुंचाने के लिए शव वाहन नहीं मिला। लिहाजा शव को ठेले पर रख कर ले जाना पड़ा। मृतक लक्ष्मण के भाई शिव वीर सिंह की मानें तो उन्हें पांच सौ रुपये में ठेले पर रख कर शव को पोस्टमार्टम हाउस लाना पड़ा।
नहीं मिला स्ट्रेचर
वहीं सब से शर्मसार करने वाले तस्वीर तब सामने आयी जब शव को पोस्टमार्टम हाउस तक ले जाने के लिए स्ट्रेचर की जगह डंडों पर लाद कर ले जाया जा रहा था। मानवता को शर्मसार करने वाली तस्वीर सामने आने के बाद हर कोई हैरान है कि पोस्टमार्टम हाउस में किस तरह के कर्मचारी शव को डंडो पर उठा कर ले जा रहे है। शवों की बेकद्री की बात सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो