scriptयूपी के इस शहर में दुबई की तर्ज पर खुलेंगे पोर्टेबल मार्केट, प्रोजेक्ट पर काम शुरू | Portable market will open in bareilly city uttar pradesh news | Patrika News

यूपी के इस शहर में दुबई की तर्ज पर खुलेंगे पोर्टेबल मार्केट, प्रोजेक्ट पर काम शुरू

locationबरेलीPublished: Oct 08, 2017 06:44:47 pm

बरेली को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अब नगर निगम पोर्टेबल मार्केट बनवाने जा रहा है।

Dubai

Dubai

बरेली। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए अब नगर निगम पोर्टेबल मार्केट बनवाने जा रहा है। दुबई की तर्ज पर बनने वाले इस मार्केट से शहर को जाम और अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी। पहले चरण में नगर निगम ने तीन हजार पोर्टेबल दुकानें बनाने का खाका तैयार कर रहा है।

जाम से मिलेगी मुक्ति
पोर्टेबल मार्केट यानि अस्थाई बाजार। इस बाजार की दुकानों को सुविधा अनुसार एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट भी किया जा सकेगा। इस मार्केट में दुकानें सलीके से लगी होंगी। जिससे अतिक्रमण और जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

यहां शुरू होगा मार्केट
पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर नगर निगम शहामतगंज और पंजाबी मार्केट से ये सुविधा शुरू करेगा। जिसके बाद शहर में अन्य जगहों पर भी पोर्टेबल मार्केट की स्थापना की जाएगी। नगर निगम ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

किराये पर मिलेंगी दुकानें
शहरवासियों को जाम से बचाने के लिए ये प्लान तैयार किया गया है। यह मार्केट अस्थाई होंगी और नगर निगम इन दुकानों को किराए पर उठाएगा। जिससे नगर निगम की आय भी बढ़ेगी और फड़ वालों को दुकान के लिए स्थान भी मिल जाएगा।

जगह-जगह लगता है जाम
शहर में सड़क और फुटपाथ पर अतिक्रमण के कारण कई बाजारों में जाम लगता है जिससे शहरवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अब ये बाजार बनने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

स्मार्ट सिटी की रेस में है बरेली
केंद्र सरकार द्वारा देश भर में बनाए जा रहे स्मार्ट सिटी की रेस में बरेली भी शामिल है। नगर निगम के इस प्रयोग से बरेली इस बार मजबूती से शामिल होगा। पहले तीन राउंड में बरेली का नाम स्मार्ट सिटी में नही आया है।

उद्योगपतियों से भी ली जाएगी मदद
शहर में पोर्टेबल मार्केट बनाने में बड़े उद्योगपतियों से भी मदद ली जाएगी। शहर के कुछ उद्योगपतियों ने प्रोजेक्ट के लिए सहमति भी जताई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो